पश्चिमी देश अब क्या करेंगे?

ईरान ने अपने एक भूमिगत न्यूक्लियर प्लांट में यूरेनियम का संवर्धन तेज कर दिया है। ये कदम उसने बाकायदा एलान कर उठाया है। जाहिर है, ईरान ने 2015 में हुई परमाणु डील से दूर जाने होने की दिशा में बड़ा कदम उठा लिया है। ईरान ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु निरीक्षकों की टीम की एक सदस्य की आधिकारिक मान्यता भी रद्द कर दी है। लंबे समय तक गोपनीय रहे फोर्दो स्थित संयंत्र में यूरेनियम के संवर्धन पर रोक लगाने के लिए ईरान संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को हटाने के एवज में तैयार हुआ था। पिछले हफ्ते जब ईरान ने इस संयंत्र में संवर्धन फिर से शुरू करने का एलान किया, तब से अंतरराष्ट्रीय समुदाय के कान खड़े हुए हैं। ईरान के साथ परमाणु करार में शामिल देशों ने इस पर गहरी चिंता जताई है। इस परमाणु डील से अमेरिका के बाहर चले जाने के बाद भी ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी और रूस किसी तरह इसे बचाने की कोशिश में जुटे रहे हैं। इन देशों का कहना है कि ईरान का अपनी प्रतिबद्धताओं से एक-एक कर बाहर आना परिस्थितियों को और मुश्किल बनाएगा।
यूरेनियम का संवर्धन एक संवेदनशील प्रक्रिया है। इसके जरिए परमाणु बिजली घरों के लिए ईंधन बनाने के साथ ही परमाणु हथियारों के उच्च संवर्धित विखंडनीय भीतरी हिस्से भी बनाए जाते हैं। करार में फोर्दो को एक परमाणु, भौतिकी और तकनीकी केंद्र बताया गया था। गौरतलब है कि पश्चिमी देश आशंका जताते रहे हैं कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम का मकसद हथियार बनाना है।

ईरान हमेशा से अपने परमाणु कार्यक्रम के सैन्य उद्देश्य से इनकार करता है। वह यह भी कहता है कि उसने जो भी कदम उठाए हैं, वो पारदर्शी हैं और तेजी से वापस लिए जा सकते हैं। लेकिन इसकी शर्त यह है कि समझौते में शामिल बाकी सदस्य ईरान पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों से बचने का कोई रास्ता निकालें। ईरान ने यूरेनियम संवर्धन पर ताजा कदम उस समयसीमा के खत्म होने के बाद उठाया है, जो उसने समझौते में शामिल बाकी देशों को विदेशी कंपनियों के ईरान के साथ बिना अमेरिकी जुर्माने के कारोबार करने का रास्ता बनाने के लिए दी थी। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने तेहरान के एलान पर चिंता जताई है, लेकिन यह भी कहा है कि यूरोपीय ताकतें अपनी जिम्मेदारी निभाएंगी। लेकिन ऐसा करने में ये ताकतें नाकाम रही हैं। डोनल्ड ट्रंप प्रशासन के आगे वो भी लाचार नजर आती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares