Loading... Please wait...

मोदी अब भी सबसे लोकप्रिय!

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साढ़े तीन साल के अपने राजकाज के बाद भी देश के सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं। एक अमेरिकी थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर ने अपने सर्वेक्षण के बाद यह दावा किया है। इस अमेरिका संस्था ने भारत में 2,464 लोगों से बातचीत के बाद यह निष्कर्ष निकाला है। इस सर्वेक्षण में यह भी बताया गया है कि देश के ज्यादातर लोग देश के मौजूदा हालात से संतुष्ट हैं।

इस साल 21 फरवरी से 10 मार्च के बीच किए गए सर्वेक्षण के अनुसार 88 फीसदी के आंकड़े के साथ मोदी सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं। सोनिया और राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल भी लोकप्रिय नेताओं की रेस में हैं, लेकिन वे मोदी से काफी पीछे हैं। मोदी को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर 30 अंकों की, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर 31 अंकों की और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर 49 अंकों की बढ़त मिली हुई है।

प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वेक्षण में दस में से आठ लोगों ने कहा कि आर्थिक हालात अच्छे हैं। ऐसा महसूस करने वाले लोगों की संख्या में 2014 के चुनाव के ठीक पहले से 19 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसमें कहा गया कि अर्थव्यवस्था को बहुत अच्छी बताने वाले वयस्कों के आंकड़े में पिछले तीन साल में तीन गुना बढ़ोतरी हुई है। प्यू ने कहा कि कुल मिला कर हर दस में से सात भारतीय देश में चल रही चीजों को लेकर संतुष्ट हैं। भारत की दिशा को लेकर सकारात्मक आकलन में 2014 से करीब दोगुना बढ़ोतरी हुई है।

सर्वेक्षण के अनुसार दक्षिणी राज्यों, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना व पश्‍चिमी राज्यों, महाराष्ट्र, गुजरात और छत्तीसगढ़ में दस में से कम से कम नौ भारतीयों में प्रधानमंत्री को लेकर सकारात्मक रूख था। इसी तरह पूर्वोत्तर राज्यों, बिहार, झारखंड, ओड़िशा और पश्‍चिम बंगाल और उत्तरी राज्यों, दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में हर दस में से आठ से ज्यादा लोगों का ऐसा ही रुख था।

सर्वेक्षण के अनुसार, 2015 के बाद से मोदी की लोकप्रियता उत्तर में अपेक्षाकृत रूप से वैसी ही है, पश्‍चिम व दक्षिण में बढ़ गई है और पूरब में थोड़ी कम हुई है। वहीं अमेरिका को लेकर सकारात्मक रूख रखने वाले भारतीयों की संख्या में कमी आई है। 2015 में यह संख्या 70 फीसदी थी जो 2017 में घट कर सिर्फ 49 फीसदी रह गई। इस सर्वेक्षण के नतीजे आने के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता पूरे देश में निर्बाध रूप से बढ़ रही है और अर्थव्यवस्था के प्रति लोगों की संतुष्टि सर्वोच्च स्तर पर है।

Tags: , , , , , , , , , , , ,

509 Views

बताएं अपनी राय!

हिंदी-अंग्रेजी किसी में भी अपना विचार जरूर लिखे- हम हिंदी भाषियों का लिखने-विचारने का स्वभाव छूटता जा रहा है। इसलिए कोशिश करें। आग्रह है फेसबुकट, टिवट पर भी शेयर करें और LIKE करें।

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

आगे यह भी पढ़े

सर्वाधिक पढ़ी जा रही हालिया पोस्ट

मुख मैथुन से पुरुषों में यह गंभीर बीमारी

धूम्रपान करने और कई साथियों के साथ मुख और पढ़ें...

भारत ने नहीं हटाई सेना!

सिक्किम सेक्टर में भारत, चीन और भूटान और पढ़ें...

पाक सेना प्रमुख करेंगे जाधव पर फैसला!

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय और पढ़ें...

बेटी को लेकर यमुना में कूदा पिता

उत्तर प्रदेश में हमीरपुर शहर के पत्नी और पढ़ें...

© 2016 nayaindia digital pvt.ltd.
Maintained by Netleon Technologies Pvt Ltd