Loading... Please wait...

आयोग ने लिया मानवाधिकार हनन के कई मामलों में संज्ञान

भोपाल। मानवाधिकार हनन के आधा दर्जन से अधिक मामलों में मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने संज्ञान लेने के बाद संबंधित अधिकारियों से जवाब-तलब किया है। 

आयोग द्वारा आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार हमीदिया अस्पताल में सर्जरी, पीडियाट्रिक सर्जरी, मेडिसिन, पीडियाट्रिक मेडिसिन और कार्डियक थोरेसिक सर्जरी विभाग में ऑटोमेटिक ब्लड गैस एनालाइजर (एबीजी) मशीनें लगी होने के बावजूद छह माह से जांच के लिए किट न होने के कारण मरीजों को हो रही परेशानी पर हमीदिया अस्पताल अधीक्षक एवं डीन जीएमसी से जानना चाहा है।

कि एबीजी एनालाइजर मशीन के लिए आवश्यक किट कब से उपलब्ध नहीं है। इसके लिए अब तक क्या कार्यवाही की गई है। आयोग ने कोलार के सर्वधर्म स्थित दामखेडा 'ए' सेक्टर में संचालित हो रही दो आंगनवाड़ियों में मूलभूत सुविधाओं के अभाव की स्थिति पर कलेक्टर से प्रतिवेदन मांगा है। 

आदिम जाति कल्याण विभाग के दो छात्रावासों में बिजली, पानी, सफाई आदि की समुचित व्यवस्था न होने के मामले में कलेक्टर गुना से कार्यवाही का प्रतिवेदन मांगा है। जबलपुर में हुए गैंगरेप की पीड़ित और आरोपितों का वीडियो पुलिस द्वारा वायरल किये जाने के मामले में पुलिस महानिरीक्षक प्रतिवेदन मांगा है। 

इसी तरह भोपाल शहर में रसोई गैस सिलेंडर के पचास प्रतिशत गोदाम आबादी वाले क्षेत्रों में होने के मामले में कलेक्टर से जन सुरक्षा के लिए आबादी वाले क्षेत्र में स्थित गैस सिलेण्डर गोदामों को हटाने की कार्य योजना का प्रतिवेदन मांगा है। 
जिला टीकमगढ़ के मोहनगढ़ के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में छात्रों को परीक्षाएं स्कूल की छत पर बैठकर दिलाये जाने पर कलेक्टर से प्रतिवेदन मांगा है। इसके अलावा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर रतलाम,खण्डवा,नीमच जिलों के स्कूलों में बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलाने के बाद 83 बच्चों की तबियत बिगड़ने के मामले में पुलिस अधीक्षक एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से प्रतिवेदन मांगा है। 

बीना में प्रदेश के गृहमंत्री के काफिले के आगे कार ने बाईक को टक्कर मार दी जिसके कारण बाईक सवार तीन युवक घायल हो गये इस घटना पर संज्ञान लिया है। आयोग ने इस सिलसिले में पुलिस अधीक्षक से प्रतिवेदन तलब किया है। 

इसी प्रकार डिण्डौरी के ग्राम लिखनी की दो स्कूली छात्राओं पर अज्ञात तत्वों द्वारा तेजाब से हमला किये जाने के मामले में पुलिस अधीक्षक से प्रतिवेदन तलब किया है। भोपाल के करोंद क्षेत्र में सीलिंग की भूमि पर बने 45 अवैध निर्माण प्रशासन द्वारा तोड़ने के मामले में कलेक्टर भोपाल से जांच प्रतिवेदन मांगा है। 

बुरहानपुर में थाना लालबाग पुलिस द्वारा तीन युवकों की चैराहे पर बेरहमी से मारपीट की घटना पर पुलिस अधीक्षक से प्रतिवेदन मांगा है।
467 Views

बताएं अपनी राय!

नीचे नजर आ रहे कॉमेंट अपने आप साइट पर लाइव हो रहे है। हमने फिल्टर लगा रखे है ताकि कोई आपत्तिजनक शब्द, कॉमेंट लाइव न हो पाए। यदि ऐसा कोई कॉमेंट- टिप्पणी लाइव हुई और लगी हुई है जिसमें अर्नगल और आपत्तिजनक बात लगती है, गाली या गंदी-अभर्द भाषा है या व्यक्तिगत आक्षेप है तो उस कॉमेंट के साथ लगे ‘ आपत्तिजनक’ लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद आपत्ति का कारण चुने और सबमिट करें। हम उस पर कार्रवाई करते उसे जल्द से जल्द हटा देगें। अपनी टिप्पणी खोजने के लिए अपने कीबोर्ड पर एकसाथ crtl और F दबाएं व अपना नाम टाइप करें।

आपका कॉमेट लाइव होते ही इसकी सूचना ईमेल से आपको जाएगी।

© 2018 ANF Foundation
Maintained by Quantumsoftech