nayaindia Eight Patients Died Due To Lack Of Oxygen In Gaza Hospital गाजा अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से आठ मरीजों की मौत
News

गाजा अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से आठ मरीजों की मौत

ByNI Desk,
Share

Gaza Hospital :- फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्री माई अल-कैला ने कहा कि दक्षिणी गाजा के खान यूनिस शहर के एक प्रमुख अस्पताल में लगातार इजरायली हमलों के कारण बिजली और ऑक्सीजन की आपूर्ति की कमी के कारण आठ मरीजों की मौत हो गई। उन्होंने सोमवार को एक बयान में कहा, नासिर अस्पताल पर इजरायली हमले के तहत आवश्यक उपचार सामग्रियों की कमी के कारण गंभीर रोगियों की स्थिति खराब हो गई। उन्होंने बिस्तर पर पड़े रोगियों और चिकित्सा कर्मचारियों की रिहाई के लिए दबाव बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का आह्वान किया। गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले कहा था कि इजरायली सेना ने पिछले गुरुवार को दक्षिणी गाजा पट्टी के खान यूनिस शहर में नासिर अस्पताल की दक्षिणी दीवार को ध्वस्त करने के बाद उस पर हमला कर दिया था। आईडीएफ ने रविवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, अस्पताल में मात्रा में हथियार और इजरायली सीमा किबुत्ज़ से संबंधित एक वाहन पाया गया, साथ ही इजरायली बंधकों को सौंपी जाने वाली दवाएं भी मिलीं।

हमास पर अस्पताल में नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया। सोमवार को, गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इजरायली सेना ने नासिर मेडिकल कॉम्प्लेक्स को “सैन्य बैरक” में बदल दिया है, इससे अंदर मरीजों और चिकित्सा कर्मचारियों के जीवन को खतरे में डाल दिया गया है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि 25 चिकित्सा कर्मचारी और 136 मरीज अभी भी अस्पताल में बिजली, पानी, भोजन व ऑक्सीजन के बिना हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन शेष मरीजों को अन्य अस्पतालों में ले जाने के प्रयास कर रहा है, लेकिन इजरायली सेना अभी भी परिसर में चिकित्सा और मानवीय सहायता में बाधा डाल रही है। इस बीच, आईडीएफ ने इजरायली रक्षा मंत्रालय की संपर्क इकाई सीओजीएटी के एक बयान को रीट्वीट किया कि जनरेटर, ईंधन और डब्ल्यूएचओ द्वारा दान की गई दवा नासिर अस्पताल में पहुंचाई गई। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें