nayaindia 35 Arrested In Double Bomb Blast Case In Iran ईरान में दोहरे बम विस्फोट के मामले में 35 गिरफ्तार
News

ईरान में दोहरे बम विस्फोट के मामले में 35 गिरफ्तार

ByNI Desk,
Share

Double Bomb Blast Case :- ईरानी खुफिया मंत्रालय ने 3 जनवरी को दक्षिणपूर्वी शहर करमान में हुए दोहरे बम विस्फोटों के सिलसिले में देश के छह प्रांतों से 35 लोगों की गिरफ्तारी की घोषणा की, जिसमें 90 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। गुरुवार को एक आधिकारिक बयान में, मंत्रालय ने 3 जनवरी को ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की कब्र के पास हुए आतंकवादी हमले के बारे में अतिरिक्त विवरण प्रदान किया, जिसके चलते लगभग 280 लोग घायल हो गए। जिन प्रांतों में गिरफ्तारियां की गईं वे हैं करमान, सिस्तान और बलूचिस्तान, खुरासान रजावी, इस्फहान, तेहरान और पश्चिम अजरबैजान। 

बयान में हमले में शामिल कुछ व्यक्तियों की पहचान का भी उल्लेख किया गया है जो वर्तमान में विदेश में हैं, और उन्हें पकड़ने के लिए प्रयास जारी हैं। इसमें कहा गया है कि आतंकवादी हमले की योजना बनाने और आदेश देने के लिए जिम्मेदार अन्य लोगों की पहचान करने के लिए सक्रिय रूप से जांच चल रही है, जो दशकों में ईरान पर सबसे घातक हमलों में से एक है। मंत्रालय के निष्कर्षों के अनुसार, अब्दुल्ला ताजिकी नाम के एक ताजिक नागरिक ने हमले की योजना बनाने और ऑपरेशन के लिए सहायता प्रदान करने में केंद्रीय भूमिका निभाई। घरेलू बम बनाने में विशेषज्ञ ताजिकी ने 19 दिसंबर, 2023 को दक्षिण-पूर्वी सीमा के माध्यम से अवैध रूप से ईरान में प्रवेश किया और नरसंहार से दो दिन पहले देश छोड़ दिया। 

मंत्रालय ने आत्मघाती हमलावरों में से एक की पहचान 24 वर्षीय ताजिक बजीरोव इजरायली के रूप में की है, जो अफगानिस्तान में आतंकवादी अभियानों पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद टेलीग्राम मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से इस्लामिक स्टेट (आईएस) आतंकवादी समूह में शामिल हो गया था। घटना के दिन, आतंकवादियों ने शुरू में सुलेमानी की कब्र पर आत्मघाती अभियान का प्रयास किया। कड़े सुरक्षा उपायों और सुरक्षा बलों की मजबूत उपस्थिति के कारण, एक ने कब्रिस्तान से 700 मीटर दूर अपने विस्फोटक जैकेट में विस्फोट कर दिया, जबकि दूसरे ने कब्रिस्तान से लगभग एक किलोमीटर दूर ऐसा किया। बम धमाकों के एक दिन बाद आईएस ने जिम्मेदारी लेते हुए दो आत्मघाती हमलावरों द्वारा विस्फोट करने की पुष्टि की। (आईएएनएस)

1 comment

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें