nayaindia SP Announces Alliance With Congress For Lok Sabha Elections सपा ने लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन की घोषणा की
News

सपा ने लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन की घोषणा की

ByNI Desk,
Share

Lok Sabha Election :- समाजवादी पार्टी (सपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन की शनिवार को औपचारिक घोषणा कर दी और सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने शनिवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर गठबंधन की घोषणा की। यादव ने पोस्ट में कहा, ‘‘कांग्रेस के साथ 11 मजबूत सीट से हमारे सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है…ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा। इसी पोस्‍ट में उन्‍होंने कहा कि ‘इंडिया’ की टीम और ‘पीडीए’ की रणनीति इतिहास बदल देगी। विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के घटक दल सपा और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) पहले ही समझौता कर चुके हैं। रालोद को सात सीट देने पर सहमति बनी थी।

रालोद के साथ आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर सहमति बनने के एक दिन बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 20 जनवरी को कहा था कि गठबंधन के लिए कांग्रेस के साथ बातचीत जारी है और उन्‍होंने उम्मीद जताई कि फैसला जल्द होगा। उप्र में लोकसभा की 80 सीट हैं और 2019 के चुनाव में सपा, बसपा और रालोद ने मिलकर चुनाव लड़ा था। सपा को पांच, बसपा को 10 सीट हासिल हुई थी, जबकि रालोद खाता नहीं खोल पाई थी। सपा और कांग्रेस ने 2017 में साथ मिलकर उप्र विधानसभा चुनाव का लड़ा था लेकिन भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत के सामने यह गठबंधन सफल नहीं हो सका। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें