nayaindia PM Modi US visit मोदी आज जाएंगे अमेरिका
News

मोदी आज जाएंगे अमेरिका

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार यानी 20 जून को अमेरिका की तीन दिन की यात्रा पर रवाना होंगे। वे 21 से 23 जून तक अमेरिका की राजकीय यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वे अमेरिकी कांग्रेस के साझा सत्र को संबोधित करेंगे और राष्ट्रपति भवन में उनके सम्मान में रात्रिभोज का आयोजन होगा। प्रधानमंत्री अंतराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। वे अमेरिकी कंपनियों के अधिकारियों से भीएक मुलाकात करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर अमेरिका की राजकीय यात्रा पर जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा न्यूयॉर्क से शुरू होगी, जहां वे बुधवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे। इसके बाद मोदी वाशिंगटन डीसी की यात्रा करेंगे, जहां गुरुवार को व्हाइट हाउस में उनका औपचारिक स्वागत किया जाएगा और वे उच्च स्तरीय वार्ता के लिए राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात करेंगे। उसी दिन शाम में राष्ट्रपति बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन प्रधानमंत्री के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।

मोदी 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस की साझा बैठक को संबोधित करेंगे। इसके अगले दिन शुक्रवार को उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन संयुक्त रूप से प्रधानमंत्री मोदी के लिए दोपहर के भोजन का आयोजन करेंगे। प्रधानमंत्री कुछ चुनिंदा कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, पेशेवरों और अन्य लोगों के साथ भी मुलाकात करेंगे। वे प्रवासी भारतीयों के समूह से भी मिलेंगे। अमेरिका यात्रा के दौरान दोनों देशों में अहम रक्षा समझौते होंगे। भारत प्रीडेटर ड्रोन खरीदने का सौदा कर सकता है और लड़ाकू विमान के जेट इंजन का सौदा भी इस यात्रा में संभव है।

अमेरिका यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी मिस्र के दौरे पर जाएंगे। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी के निमंत्रण पर, प्रधानमंत्री मोदी 24 और 25 मई को मिस्र की राजकीय यात्रा करने के लिए कैरो जाएंगे। यह प्रधानमंत्री मोदी की मिस्र की पहली यात्रा होगी। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने पिछले दिनों प्रेस कांफ्रेंस में कहा- राष्ट्रपति सिसी के साथ अपनी बातचीत के अलावा, पीएम मोदी मिस्र सरकार के वरिष्ठ गणमान्य लोगों, मिस्र की कुछ प्रमुख हस्तियों के साथ-साथ मिस्र में भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी बोहरा समुदाय द्वारा पुनर्निर्मित 11वीं सदी की अल-हाकिम मस्जिद का दौरा करेंगे। इसके अलावा पहले विश्व युद्ध में मिस्र के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए मोदी हेलियोपोलिस वार सिमेट्री का दौरा भी करेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें