nayaindia Hamas attack on israel हमास को खत्म करेगा इजराइल
Trending

हमास को खत्म करेगा इजराइल

ByNI Desk,
Share

तेल अवीव। गाजा पट्टी खाली करने की समय सीमा खत्म होने के बाद अब हजारों की संख्या में इजराइली सैनिक और सैकड़ों टैंक गाजा की सीमा पर खड़े हैं। अभी तक आधिकारिक रूप से जमीनी हमले का ऐलान नहीं हुआ है कि बताया जा रहा है कि इजराइली सेना गाजा में घुस गई है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को खत्म करने का संकल्प जाहिर किया है। उन्होंने रविवार को वॉर कैबिनेट की पहली बैठक बुलाई और यह संदेश दिया कि पूरा देश इजराइल के सुरक्षा बलों के साथ है। उन्होंने कहा कि हमास को लगा था कि उसके हमले से इजराइल खत्म होगा लेकिन हकीकत यह है कि अब इजराइल हमास को पूरी तरह से खत्म करेगा।

इससे पहले इजराइली सेना ने गाजा के आम नागरिकों दक्षिणी हिस्से में जाने के लिए उत्तरी गाजा में एक सुरक्षित गलियारा खोला था। इजराइल डिफेंस फोर्सेज यानी आईडीएफ ने कहा था कि वे सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक इस कॉरिडोर पर कोई ऑपरेशन शुरू नहीं करेंगे। अब वह समय सीमा खत्म हो गई है। हालांकि समय सीमा खत्म होने के बाद भी आईडीएफ की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई है। माना जा रहा है कि इजरायल की सेना आदेश का इंतजार कर रही है। बताया जा रहा है कि इजराइल ने जमीन, हवा और समुद्र के रास्ते गाजा पर हमला करने की तैयारी कर ली है।

इस बीच इजराइल और हमास के बीच नौ दिन से चल रही जंग में मरने वालों की संख्या पांच हजार से ऊपर पहुंच गई है। फिलस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि गाजा और वेस्ट बैंक में मरने वालों की संख्या 2,383 हो गई है। इनमें से 2,329 लोग गाजा में और 54 लोग वेस्ट बैंक में मरे हैं। इनके अलावा 11 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। उधर इजराइल में हमास के डेढ़ हजार लड़ाके मारे गए हैं। इजराइल के 13 सौ लोगों की मौत हुई है।

इस बीच प्रधानमंत्री नेतन्‍याहू ने गाजा बॉर्डर पर जाकर सैनिकों से मुलाकात की और उनको अगले कदम के लिए तैयार रहने को कहा। आईडीएफ की तरफ से गाजा के लोगों से कहा गया है कि व निर्देशों का पालन करें और दक्षिण की ओर जाएं। इससे पहले इजराइली सेना ने तस्वीरें जारी कीं, जिनमें दावा किया गया है कि हमास के लोग आम नागरिकों को दक्षिणी गाजा में जाने से रोक रहे हैं। इजरायली सैन्य प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने उत्तरी गाजा में जहां हमास का नेतृत्व स्थित है, वहां नागरिकों से बाहर निकलने में देरी न करने का आग्रह किया है।

इजराइल की वायु सेना ने रविवार को एक बयान में कहा- हमास के नुखबा यूनिट का कमांडर बिलाल अल-केदरा मारा गया है। इसके पहले 14 अक्टूबर को इजराइली सेना ने हमास के दो बड़े कमांडरों को मार गिराया। सेना ने बताया कि उन्होंने सात अक्टूबर को इजराइल पर हुए हमले को लीड करने वाले कमांडर अली कादी को मार गिराया है। अली कादी को मारने का काम इजराइल की इंटरनल इटेलीजेंस एजेंसी शिन बेत ने किया है। वहीं, हमास का एयरफोर्स हेड मुराद अबु मुराद भी इजराइली हमले में मारा गया।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें