nayaindia Israel hamas war गाजा के सबसे बड़े अस्पताल पर हमला
Trending

गाजा के सबसे बड़े अस्पताल पर हमला

ByNI Desk,
Share

तेल अवीव। इजराइल पर हमास के हमले के बाद से गाजा में चल रही लड़ाई तेज हो गई है। गुरुवार की रात को इजराइल ने गाजा के सबसे बड़े अल-शीफा अस्पताल पर हमला किया। इस अस्पताल के कॉम्प्लेक्स में हजारों लोगों ने शरण ले रखी है। गौरतलब है कि इजराइल पर हमास के हमले के 35 दिन हो गए हैं। इस बीच उत्तरी गाजा पर इजराइली हमले में 11 हजार के करीब लोग मारे जा चुके हैं। इजराइल का दावा है कि उसने हमास के 60 कमांडर और बड़े नेताओं को मार गिराया है।

इस बीच शुक्रवार को इजराइली सेना ने बताया कि उसने सीरिया में हवाई हमला किया। सेना ने कहा- सीरिया से इजराइल के ऐलात शहर में एक स्कूल पर हमला किया, जिसके जवाब में हमने कार्रवाई की। इससे पहले मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि गुरुवार देर रात गाजा के सबसे बड़े अल-शीफा अस्पताल के कॉम्प्लेक्स में इजराइली हमला हुआ। इस हमले में छह लोगों की मौत होने की खबर है लेकिन यह आंकड़ा बढ़ने की आशंका है।

गाजा पर लगातार हमले के बीच इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनका इरादा गाजा पर कब्जे का नहीं है। उन्होंने कहा- हम गाजा पर कब्जा नहीं चाहते हैं। न ही चाहते हैं कि वहां हमारी सरकार हो। हम बस गाजा को बेहतर भविष्य देना चाहते हैं। गौरतलब है कि गाजा में चल रहे जमीनी हमले के दौरान अब तक 36 इजराइली सैनिकों की मौत हो चुकी है।

गाजा पर चल रहे हवाई हमले और जमीनी कार्रवाई के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्लुएचओ ने कहा- जंग के बीच गाजा में सेहत संबंधी गंभीर खतरे पैदा हो रहे हैं। यहां गंभीर बीमारियां फैलने की आशंका है। डब्लुएचओ ने कहा- गाजा में करीब 23 लाख लोग रहते हैं। यहां बुनियादी सुविधाएं जंग की शुरुआत में ही खत्म हो गईं थीं। अगर हालात बहुत जल्द नहीं सुधरे तो यहां गंभीर बीमारियां फैलने का खतरा है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें