nayaindia Lok Sabha election 2024 आखिरी चरण में भी ठंडा मतदान
Trending

आखिरी चरण में भी ठंडा मतदान

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के सातवें और आखिरी चरण का मतदान संपन्न हो गया। पश्चिम बंगाल से मिली हिंसा की छिटपुट खबरों के अलावा मोटे तौर पर मतदान शांतिपूर्ण रहा। सातवें और आखिरी चरण में भी सामान्य मतदान हुआ। मतदान समाप्त होने के बाद चुनाव आयोग के अंतरिम आंकड़ों के मुताबिक 59 फीसदी के करीब मतदान हुआ। देर रात तक इस आंकड़े में बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि मतदान का समय समाप्त होने के बाद भी बड़ी संख्या में लोग मतदान के लिए कतार में थे। 

लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों पर मतदान हुआ। पंजाब की सभी 13 और उत्तर प्रदेश की बची हुई 13 सीटों पर शनिवार को वोट डाले गए। ओडिशा की छह लोकसभा सीटों के साथ साथ वहां की बची हुई 42 विधानसभा सीटों पर भी वोट डाले गए। वोटों की गिनती चार जून होगी। दो राज्यों सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा के लिए हुए चुनाव की मतगणना दो जून यानी रविवार को होगी। 

बहरहाल, चुनाव आयोग के अंतरिम आंकड़ों के मुताबिक सबे ज्यादा 69.89 फीसदी वोटिंग पश्चिम बंगाल में और सबसे कम 48.86 फीसदी वोटिंग बिहार में हुई है। इसके अलावा ओडिशा में विधानसभा चुनाव के लिए 62.46 फसदी वोटिंग हुई। भीषण गर्मी के बीच हुए आखिरी चरण के मतदान में बलिया में वोट देने पहुंचे एक बुजुर्ग की पोलिंग बूथ पर मौत हो गई। डॉक्टरों का कहना है कि बुजुर्ग की मौत गर्मी की वजह से हुई। इससे पहले कई जगह मतदानकर्मियों की मौत की खबरें भी आई हैं।

सातवें चरण और आखिरी चरण में भी पश्चिम बंगाल से हिंसा की खबरें आईं। पश्चिम बंगाल के भांगर में सीपीएम और आईएसएफ के कार्यकर्ताओं ने तृणममूल कांग्रेस के समर्थकों पर बम से हमले का आरोप लगाया है। वहीं राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय ने ट्विट करके बताया कि जयनगर के बेनीमाधवपुर स्कूल के पास सेक्टर ऑफिसर से भीड़ ने रिजर्व ईवीएम और कागजात लूट लिए। इसके अलावा एक काउंटिंग यूनिट, एक बैलेट यूनिट और दो वीवीपैट मशीनों को तालाब में फेंक दिया गया। 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें