nayaindia parliament winter session लोकसभा के 49 और सदस्य निलंबित
Trending

लोकसभा के 49 और सदस्य निलंबित

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र के 12वें दिन यानी मंगलवार, 19 दिसंबर को लोकसभा के 49 और सांसदों को निलंबित कर दिया गया। इस तरह लोकसभा से निलंबित सांसदों की संख्या 95 पहुंच गई है, जबकि दोनों सदनों से निलंबित सांसदों की संख्या 141 हो गई है। गौरतलब है कि संसद की सुरक्षा में चूक के मसले पर विपक्षी पार्टियों के सांसद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के सदन में बयान की मांग कर रहे हैं और इसके लिए विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

विरोध प्रदर्शन कर रहे विपक्षी सांसदों के निलंबन का सिलसिला पिछले हफ्ते गुरुवार से चल रहा है। पहले दिन 14 सांसद निलंबित किए गए थे। उसके बाद सोमवार, 18 दिसंबर को रिकॉर्ड संख्या में 78 सांसद निलंबित किए गए। उसी कड़ी में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को सदन की कार्यवाही में बाधा डालने के चलते 49 और सांसदों को निलंबित कर दिया। इससे इस सत्र में निलंबित सांसदों की कुल संख्या 141 हो गई है, जो निलंबन के मामले में अब तक की सबसे अधिक संख्या है।

मंगलवार को निलंबित किए गए सांसदों में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला, कांग्रेस नेता शशि थरूर और कार्ति चिदंबरम, एनसीपी की सुप्रिया सुले और समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव भी शामिल हैं। कुल 141 सांसदों के निलंबन के बाद लोकसभा में विपक्ष के 102 और राज्यसभा में विपक्ष के 94 सांसद बचे हैं। निलंबित हुए 141 सांसदों में कांग्रेस के 57 सांसद हैं। इनमें 40 लोकसभा से और 17 राज्यसभा से सांसद हैं। शरद पवार की पार्टी एनसीपी के  तीन लोकसभा सांसद और एक राज्यसभा सदस्य निलंबित हुए हैं।

डीएमके के 21 सांसदों को निलंबित किया गया है, जिनमें 16 लोकसभा सांसद हैं और पांच राज्यसभा सदस्य हैं। सीपीएम के पांच और सीपीआई के तीन सांसदों का निलंबन हुआ है। जदयू के 14 सांसदों को निलंबित किया गया है, जिनमें 11 लोकसभा सांसद हैं और तीन राज्यसभा सदस्य हैं। तृणमूल कांग्रेस के 21 सांसदों को निलंबित किया गया है, जिनमें से 13 लोकसभा सदस्य हैं। सांसद हैं राजद के दो राज्यसभा सांसद निलंबित किए गए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें