nayaindia PM Modi In G7 Summit इटली में दोपक्षीय वार्ताएं करेंगे मोदी
Trending

इटली में दोपक्षीय वार्ताएं करेंगे मोदी

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 की बैठक में हिस्सा लेने के लिए इटली रवाना हो गए हैं। वे गुरुवार की शाम को इटली के लिए रवाना हुए। वहां वे जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर कई विश्व नेताओं के साथ दोपक्षीय वार्ता भी करेंगे। वे इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से भी दोपक्षीय वार्ता करेंगे। गौरतलब है कि इटली में जी-7 शिखर सम्मेलन की शुरुआत हो गई है। यह 13 से 15 जून तक चलेगी। इस बैठक के लिए कई देशों के नेता पहुंच चुके हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के विदेश रवाना से होने से एक दिन पहले बुधवार को विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा था कि जी-7 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी की भागीदारी से पिछले साल भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन के नतीजे पर चर्चा करने का अवसर मिलेगा। इटली के अपुलिया क्षेत्र के बोर्गो एग्नाजिया के आलीशान रिसॉर्ट में 13 से 15 जून तक यह बैठक आयोजित हो रही है।

नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के तौर पर तीसरे कार्यकाल की शुरुआत इटली के दौरे से कर रहे हैं। बहरहाल, जी-7 देशों की बैठक में पहली बार कैथोलिक चर्च के प्रमुख पोप फ्रांसिस भी शामिल होने वाले हैं। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई देशों के प्रमुखों से मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा है कि इस बार के सम्मेलन में सबसे ज्यादा फोकस रूस पर रहने वाला है। इसके लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की भी इटली पहुंचें हैं। इसके अलावा इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग पर भी चर्चा होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें