nayaindia Rahul Gandhi युवाओं को राहुल की पांच गारंटी
Trending

युवाओं को राहुल की पांच गारंटी

ByNI Desk,
Share
Bharat Jodo Nyay Yatra
Bharat Jodo Nyay Yatra

बांसवाड़ा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बेरोजगारी, पेपर लीक जैसे मुद्दों पर चर्चा के बीच युवा मतदाताओं को कांग्रेस से जोड़ने के लिए पांच गारंटी का ऐलान किया है। उन्होंने युवाओं के लिए पांच गारंटी दी है, जिसमें केंद्र में सरकार बनने पर सरकारी विभागों में खाली पड़े 30 लाख पदों को भरने का वादा भी शामिल है। उन्होंने राजस्थान के बांसवाड़ा में गुरुवार को भारत जोड़ो न्याय यात्रा की जनसभा में युवा न्याय के लिए पांच गारंटी का ऐलान किया। उन्होंने किसानों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी का वादा दोहराया और आदिवासियों की जल, जंगल, जमीन की लड़ाई में शामिल होने का वादा भी किया।

बहरहाल, भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान बांसवाड़ा में आयोजित जनसभा में राहुल गांधी ने कहा- युवाओं के लिए कांग्रेस पार्टी क्या करने जा रही है? सबसे पहला कदम, हमने गिनती की है- हिंदुस्तान में 30 लाख सरकारी पद खाली हैं। मोदी जी इनको भरवाते नहीं है। भाजपा इन्हें भरवाती नहीं है। सरकार में आने के बाद एकदम पहला काम होगा कि यह 30 लाख सरकारी नौकरियां हम दे देंगे। राहुल ने कहा- ये पांच ऐतिहासिक काम हैं, युवाओं के लिए भर्ती भरोसा- 30 लाख खाली पद भरना, पहली नौकरी पक्की करना, पेपर लीक से मुक्ति, गिग कर्मियों के लिए सामाजिक सुरक्षा व ‘युवा रोशनी’ के तहत जिलों में स्टार्ट अप के लिए पांच हजार करोड़ रुपए, ये हम आपके लिए करने जा रहे हैं।

राहुल गांधी ने पहली गारंटी के तहत भर्ती भरोसा दिलाया और कहा कि कांग्रेस पार्टी केंद्र सरकार में 30 लाख नौकरी की गारंटी देती है। उन्होंने कहा- हम एक कैलेंडर जारी करेंगे और उसके अनुसार समयबद्ध तरीके से भर्ती की प्रक्रिया पूरी करेंगे। दूसरी गारंटी में राहुल ने युवाओं की पहली नौकरी पक्की करने का वादा किया। उन्होंने कहा- कांग्रेस डिप्लोमा होल्डर या कॉलेज ग्रेजुएट को पब्लिक या प्राइवेट सेक्टर की कंपनी में एक साल के अप्रेंटिसशिप यानी प्रशिक्षण देने के लिए एक नए प्रशिक्षुता अधिकार कानून की गारंटी देती है। प्रशिक्षुओं को एक लाख रुपया यानी हर महीने साढ़े आठ हजार रुपए मिलेंगे।

तीसरी गारंटी पेपर लीक से मुक्ति दिलाने की है। इसेक लिए राहुल ने कहा- हम नए कानून लाकर पेपर लीक को पूरी तरह से रोकेंगे, जिससे मौजूदा समय में करोड़ों युवाओं का भविष्य बरबाद हो रहा है। चौथी गारंटी गिग इकोनॉमी से यानी ऐप आधारित सेवाओं में रोजाना की कमाई वाले रोजगार से जुड़े युवाओं के कामकाज की स्थिति को बेहतर बनाने और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून लाने की है। इसके बाद पांचवीं गारंटी युवा रोशनी की है, जिसके तहत स्टार्ट अप के लिए पांच हजार करोड़ रुपए का फंड बनाया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें