nayaindia shehbaz sharif pakistan शहबाज शरीफ बने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री
Trending

शहबाज शरीफ बने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

ByNI Desk,
Share
shehbaz sharif pakistan
shehbaz sharif pakistan

इस्लामाबाद। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज यानी पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेता शहबाज शरीफ विपक्ष की नारेबाजी के बीच नवनिर्वाचित संसद में आसानी से बहुमत हासिल करने के बाद रविवार को दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने। वे गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे। पीएमएल-एन और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी, पीपीपी के साझा उम्मीदवार शहबाज को 336 सदस्यीय सदन में 201 वोट मिले, जो सदन का नेता बनने के लिए आवश्यक मतों से 32 अधिक हैं।

दूसरी ओर जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ, पीटीआई की ओर से शहबाज शरीफ को चुनौती दे रहे उमर अयूब खान को 92 वोट मिले।  नेशनल असेंबली के अध्यक्ष सरदार एयाज सादिक ने नतीजों की घोषणा करते हुए शहबाज को पाकिस्तान का 24वां प्रधानमंत्री नियुक्त किया। पीटीआई समर्थित सांसदों के हंगामे और नारेबाजी के बीच नई संसद का सत्र बुलाया गया था।

इमरान खान की पार्टी पीटीआई समर्थित सदस्यों ने इमरान खान के जेल में बंद होने के संदर्भ में ‘आजादी’ और ‘कैदी 804′ के नारे लगाए। पीटीआई समर्थित कुछ सांसदों ने इमरान खान के पोस्टर भी लहराए। बहरहाल, पीएमएल-एन के प्रमुख नवाज शरीज ने प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए शहबाज के समर्थन में सबसे पहले वोट दिया।

गौरतलब है कि आठ फरवरी को हुए चुनाव में शरीफ की अगुवाई में पार्टी स्पष्ट बहुमत पाने में नाकाम रही। हालांकि, तकनीकी रूप से वह 265 में से 75 सीट के साथ सबसे बड़ी पार्टी है।  पीपीपी के अलावा शहबाज के पास मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट यानी एमक्यूएम-पी, पाकिस्तान मुस्लिम लीग क्यू, बलूचिस्तान आवामी पार्टी, पाकिस्तान मुस्लिम लीग जेड, इस्तेकाम ए पाकिस्तान पार्टी और नेशनल पार्टी का समर्थन है।

यह भी पढ़ें

विपक्षी की पहली साझा रैली

मंत्रिपरिषद की बैठक में विकसित भारत पर चर्चा

हर्षवर्धन ने संन्यास की घोषणा की

पवन सिंह ने नाम वापस लिया

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें