nayaindia Vibrant Gujarat Summit वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन के लिए पहुंचे यूएई के राष्ट्रपति
Trending

वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन के लिए पहुंचे यूएई के राष्ट्रपति

ByNI Desk,
Share

अहमदाबाद। निवेश आकर्षित करने और औद्योगिक विकास पर चर्चा के लिए होने वाले वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान मंगलवार शाम को अहमदाबाद पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद उनको हवाईअड्डे पर रिसीव किया। हवाईअड्डे से एक रोड शो करते हुए दोनं नेता साबरमती आश्रम तक पहुंचे। यह रोड शो करीब तीन किलोमीटर का था। बाद में दोनों के बीच दोपक्षीय वार्ता हुई।

बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का उद्घाटन करेंगे। इससे पहले गांधीनगर में मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी ने ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने मंगलवार को तिमोर-लेस्ते के राष्ट्रपति जोस-रामोस होर्ता और मोजांबिक के राष्ट्रपति फिलिप जैसिंटो न्यूसी से दोपक्षीय वार्ता की। ये दोनों नेता वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। दुनिया के दो दर्जन से ज्याद देशों के प्रतिनिधि और कारोबारी इस सम्मेलन में शामिल हो रहे हैं।

तीन दिन तक चलने वाले बाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल सम्मेलन का प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को सुबह 10 बजे महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में उद्घाटन करेंगे। यह सम्मेलन 10 से 12 जनवरी तक चलेगा। इस मौके पर प्रधानमंत्री दुनिया भर से गुजरात पहुंचे कारोबारियों, निवेशकों को संबोधित करेंगे। इस दौरान उनके साथ चार राष्ट्राध्यक्षों के साथ 32 सहभागी देशों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। इसके बाद शाम पांच बजे गांधीनगर में तैयार हो रही गिफ्ट सिटी में ग्लोबल फिनटेक सीईओ कांफ्रेंस को संबोधित करेंगे और करीब आठ बजे रात को प्रधानमंत्री अहमदाबाद से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए साल 2003 में पहली वाइब्रेंट गुजरात समिट की शुरुआत की थी। इस तरह अब इस आयोजन के 20 साल पूरे हो गए हैं। इस साल के आयोजन में सबकी नजरें गुजरात के ऑटो सेक्टर पर हैं। सम्मेलन में इलॉन मस्क की कंपनी टेस्ला के गुजरात आने का ऐलान हो सकता है। इसके साथ ही मारुति और देश की अन्य ईवी गाड़ी बनाने वाली कंपनियों की तरफ से बड़ी घोषणा की उम्मीद की जा रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें