nayaindia Biden Will Host Zelensky At White House On Tuesday बाइडेन मंगलवार को व्हाइट हाउस में करेंगे ज़ेलेंस्की की मेजबानी
News

बाइडेन मंगलवार को व्हाइट हाउस में करेंगे ज़ेलेंस्की की मेजबानी

ByNI Desk,
Share

Joe Biden :- कांग्रेस में कीव सहायता समझौते पर रुकी हुई चर्चा के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन मंगलवार को व्हाइट हाउस में अपने यूक्रेनी समकक्ष ब्‍लादिमिर ज़ेलेंस्की की मेजबानी करेंगे। फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन के खिलाफ जारी युद्ध शुरू करने के बाद से ज़ेलेंस्की की वाशिंगटन की यह तीसरी यात्रा होगी। उनकी आखिरी अमेरिका यात्रा सितंबर में हुई थी। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों के अनुसार, ज़ेलेंस्की को मंगलवार सुबह मेजार्टी नेता चक शूमर और रिपब्लिकन नेता मिच मैककोनेल द्वारा सीनेटरों की बैठक में बोलने के लिए आमंत्रित किया गया है। हाउस स्पीकर माइक जॉनसन भी यूक्रेनी नेता से मुलाकात करेंगे। रविवार शाम को जारी एक बयान में, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि व्हाइट हाउस की बैठक का उद्देश्य “यूक्रेन के लोगों का समर्थन करने के लिए अमेरिका की अटल प्रतिबद्धता को रेखांकित करना है, क्योंकि वे रूस के क्रूर आक्रमण के खिलाफ खुद की रक्षा करते हैं।

उन्होंने कहा, “जैसा कि रूस ने यूक्रेन के खिलाफ अपने मिसाइल और ड्रोन हमले तेज कर दिए हैं, नेता यूक्रेन की तत्काल जरूरतों और इस महत्वपूर्ण क्षण में अमेरिका के निरंतर समर्थन के महत्वपूर्ण महत्व पर चर्चा करेंगे। सीएनएन ने एक बयान में यूक्रेनी राष्ट्रपति कार्यालय के हवाले से कहा कि राष्ट्रपति मंगलवार को बैठकों की एक श्रृंखला में “आगे के रक्षा सहयोग” पर भी चर्चा करेंगे। बयान में कहा गया है कि ज़ेलेंस्की रूस के खिलाफ यूक्रेन की रक्षा के समर्थन पर “अमेरिका, यूरोप और बाकी दुनिया के बीच एकता सुनिश्चित करने” और “राष्ट्रों की संप्रभुता के लिए नियमों और सम्मान के आधार पर अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को मजबूत करने” पर ध्यान केंद्रित करेंगे। ज़ेलेंस्की और बाइडेन आने वाले वर्ष के लिए रक्षात्मक सहयोग प्रयासों पर भी चर्चा करेंगे, इसमें हथियार और वायु रक्षा प्रणालियों के उत्पादन के लिए संयुक्त परियोजनाएं शामिल हैं।

यूक्रेनी राष्ट्रपति की यात्रा यूक्रेन को आपातकालीन सहायता के लिए कांग्रेस की बातचीत में एक महत्वपूर्ण क्षण में हो रही है। ऐसा प्रतीत होता है कि कांग्रेस आपातकालीन सहायता पैकेज में आव्रजन और सीमा नीति में बदलाव करने के समझौते के करीब नहीं है, जो सांसदों के छुट्टियों पर जाने से पहले यूक्रेन और इज़राइल के लिए धन मुहैया कराएगा। बाइडेन प्रशासन के प्रस्तावित 106 बिलियन डॉलर की सहायता पैकेज में रूस के खिलाफ यूक्रेन की सुरक्षा के लिए लगभग 60 बिलियन डॉलर की सहायता शामिल है। लेकिन शीर्ष रिपब्लिकन, अमेरिका द्वारा पहले ही यूक्रेन को भेजे गए 111 बिलियन डॉलर में और कुछ जोड़ने से सावधान हैं, उन्होंने पूछा है कि आगे की किसी भी फंडिंग को प्रमुख आव्रजन-संबंधी नीतिगत बदलावों से जोड़ा जाए। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें