nayaindia North Korea Fired Ballistic Missile Toward East Sea For Second Day उत्तर कोरिया ने दूसरे दिन भी पूर्वी सागर की ओर दागी बैलिस्टिक मिसाइल
News

उत्तर कोरिया ने दूसरे दिन भी पूर्वी सागर की ओर दागी बैलिस्टिक मिसाइल

ByNI Desk,
Share

Ballistic Missile Attack :- उत्तर कोरिया ने सोमवार को पूर्वी सागर की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी। दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा, नवीनतम मिसाइल एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल हो सकती है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने कहा कि उसने प्रक्षेपण का पता लगाया है, लेकिन अधिक जानकारी नहीं दी। उत्तर कोरिया ने रात 10:38 बजे प्योंगयांग या उसके आसपास से कम दूरी की मिसाइल दागी। जेसीएस के अनुसार, रविवार को पूर्वी सागर में गिरने से पहले इसने लगभग 570 किमी की उड़ान भरी। दक्षिण कोरिया के प्रथम उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार किम ताए-ह्यो ने कुछ दिन पहले कहा था कि उत्तर कोरिया इस महीने के भीतर आईसीबीएम दाग सकता है, इसके बाद बैक-टू-बैक मिसाइल प्रक्षेपण हुआ। यह गोलीबारी सियोल और वाशिंगटन द्वारा परमाणु सलाहकार समूह (एनसीजी) के दूसरे सत्र के आयोजन और अगले साल के मध्य तक साझा परमाणु रणनीति की योजना और संचालन पर दिशानिर्देशों की स्थापना को पूरा करने पर सहमति व्यक्त करने के कुछ दिनों बाद हुई।

रविवार के प्रक्षेपण के तुरंत बाद, उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने एनसीजी बैठक को “परमाणु टकराव पर एक खुली घोषणा” के रूप में खारिज कर दिया। पिछले महीने प्योंगयांग द्वारा तनाव कम करने और सीमा पर आकस्मिक झड़पों को रोकने के लिए बनाए गए 2018 के अंतर-कोरियाई सैन्य समझौते को रद्द करने के बाद उत्तर कोरिया का नवीनतम प्रक्षेपण भी बढ़े हुए तनाव के बीच आया है। सियोल ने 21 नवंबर को उत्तर कोरिया द्वारा अपने पहले सैन्य जासूसी उपग्रह के सफल प्रक्षेपण के विरोध में सौदे को आंशिक रूप से निलंबित कर दिया था। जेसीएस के अनुसार, उत्तर कोर‍िया ने आखिरी बार 22 नवंबर को बैलिस्टिक मिसाइल दागी थी, लेकिन प्रक्षेपण विफल रहा। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें