nayaindia Benny Gantz इजरायल के वॉर कैबिनेट मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने दिया इस्तीफा
World

इजरायल के वॉर कैबिनेट मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने दिया इस्तीफा

ByNI Desk,
Share

यरूशलेम। इजरायल के वॉर कैबिनेट मंत्री बेनी गैंट्ज़ (Benny Gantz) ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) की सरकार से इस्तीफा देने की घोषणा की है और नए चुनावों का आह्वान किया है। इसके जवाब में, नेतन्याहू ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा इजरायल कई मोर्चे पर अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है। बेनी, यह छोड़ कर भागने का समय नहीं है। गैंट्ज़ ने टेलीविज़न पर प्रसारित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में नेतन्याहू पर आरोप लगाया कि वे अपने राजनीतिक अस्तित्व को प्राथमिकता दे रहे हैं, युद्धविराम समझौते पर आगे नहीं बढ़ रहे हैं, जिससे गाजा में लगभग 100 बंधकों की रिहाई नहीं हो पा रही है।

गैंट्ज़ ने रविवार को कहा नेतन्याहू (Netanyahu) हमें जीत की ओर बढ़ने से रोक रहे हैं। राजनीतिक विचारों के कारण निर्णय लेने में वो झिझक रहे हैं। नेतन्याहू की सरकार के खिलाफ बढ़ते जन विरोध को देखते हुए, गैंट्ज़ ने कहा कि आने वाली सर्दियों में चुनाव कराये जाने चाहिए। उन्होंने नेतन्याहू से चुनाव के लिए एक तिथि निर्धारित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा हमारे लोगों को अलग-थलग न होने दें।

नेतन्याहू की दक्षिणपंथी गठबंधन सरकार (Coalition Government) से समर्थन वापस लेने के गैंट्ज़ के फैसले के बाद अब सरकार में रूढ़िवादी मंत्री ही बचे हैं, जो गाजा पट्टी पर फिर से कब्जा करने और वहां इजरायली बस्ती का विस्तार करने की वकालत करते हैं। गैंट्ज़ ने इस्तीफे से पहले मई में दक्षिणपंथी प्रधानमंत्री को अल्टीमेटम दिया था, जिसमें उन्होंने मांग की थी कि नेतन्याहू गाजा के लिए एक स्पष्ट रणनीति बनाएं, और युद्धविराम समझौते पर सहमत हों।

यह भी पढ़ें:

मतदाताओं का आभार जताने 11 जून को रायबरेली जाएंगे राहुल, प्रियंका

एक्ट्रेस नूर मालाबिका का पंखे से लटका मिला शव

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें