Loading... Please wait...

विवाद में कांग्रेस की पंचायत!

बैठे बिठाए कांग्रेस पार्टी को बिहार में पंचायत करने का मौका मिल गया है। महागठबंधन के विवाद में दोनों बड़ी पार्टियां राजद और जदयू जाने अनजाने कांग्रेस को पंच बना रहे हैं। वैसे यह गठबंधन बनने में कांग्रेस ने बड़ी भूमिका निभाई थी। उस समय कांग्रेस ने ही आगे बढ़ कर कहा था कि नीतीश कुमार मुख्यमंत्री का चेहरा होंगे और पार्टी उनको समर्थन देगी। इस घोषणा के बाद मजबूरी में लालू प्रसाद को भी नीतीश को नेता मानना पड़ा। 

अब कांग्रेस की भूमिका बदल गई है। वह महागठबंधन की पंचायत में अब लालू प्रसाद के साथ है। कांग्रेस नेताओं ने साफ कर दिया है कि महागठबंधन मौजूदा स्वरूप में ही बने रहना चाहिए। यानी तेजस्वी यादव का इस्तीफा नहीं होना चाहिए। कांग्रेस का यह स्टैंड मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उनकी पार्टी को पसंद नहीं आ रहा है। नीतीश की नाराजगी भांप कर कांग्रेस आलाकमान ने उनको फोन किया और उनसे बात की। 

बताया जा रहा है कि 22 और 23 जुलाई को दिल्ली में जनता दल यू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान नीतीश कुमार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं। इस मुलाकात में राहुल गांधी भी मौजूद रह सकते हैं। कांग्रेस के जानकार सूत्रों का कहना है कि सोनिया और राहुल दोनों नीतीश को समझाने का प्रयास करेंगे कि वे गठबंधन को बनाए रखें। क्योंकि गठबंधन टूटने का फायदा सिर्फ भाजपा को होने वाला है। 

ऐसा नहीं है कि नीतीश इस बात को नहीं समझ रहे हैं। उनको असल में इसी का भय दिखा कर अपना नेतृत्व बनवाना है। तभी पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया में यह अभियान शुरू हो गया है कि नीतीश को गठबंधन का चेहरा बनाया जाए। कहा जा रहा है कि वे अकेले नेता हैं, जो नरेंद्र मोदी को टक्कर दे सकते हैं। कांग्रेस को सलाह दी जा रही है कि वह राहुल का मोह छोड़ कर नीतीश को नेता माने। एक राजनीतिक जानकार ने तो यहां तक कि कांग्रेस एक बड़ी पार्टी है, जिसके पास नेता नहीं है और नीतीश एक बड़े नेता हैं, जिनके पास पार्टी नहीं है। इसलिए दोनों को मिल जाना चाहिए। बहरहाल, कारण कोई भी हो, लेकिन राजद और जदयू के झगड़े में कांग्रेस धुरी बन गई है। 

Tags: , , , , , , , , , , , ,

259 Views

आगे यह भी पढ़े

सर्वाधिक पढ़ी जा रही हालिया पोस्ट

बेटी को लेकर यमुना में कूदा पिता

उत्तर प्रदेश में हमीरपुर शहर के पत्नी और पढ़ें...

पाक सेना प्रमुख करेंगे जाधव पर फैसला!

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय और पढ़ें...

© 2016 nayaindia digital pvt.ltd.
Maintained by Netleon Technologies Pvt Ltd