Loading... Please wait...

गुजरात में खास का प्रयोग दोहराएगी कांग्रेस!

कांग्रेस पार्टी गुजरात चुनाव को करो या मरो के अंदाज में लड़ने वाली है। पिछले 20 साल से कांग्रेस प्रदेश की सत्ता से बाहर है, लेकिन कांग्रेस के नेता मान रहे हैं कि इस बार सत्ता में वापसी करने का सबसे अच्छा मौका है। गुजरात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का प्रदेश है और दोनों ने चुनाव की तैयारी कांग्रेस से पहले शुरू की है। अमित शाह ने तो 182 सीटों की विधानसभा में डेढ़ सौ सीट जीतने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि हर बूथ से कांग्रेस को साफ करना है। शाह ने पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा है कि डेढ़ सौ से कम सीटें आईं तो वे जीत नहीं मानेंगे। 

भाजपा के इस आक्रामक नजरिए के बावजूद कांग्रेस को लग रहा है कि उसका प्रदर्शन इस बार अच्छा रहेगा। कांग्रेस को सबसे ज्यादा उम्मीद पटेल वोटों की भाजपा से नाराजगी और दलितों पर हुई अत्याचार की कुछ घटनाओं से जगी है। जिग्नेश मेवानी ने दलित आंदोलन को गति दी है तो हार्दिक पटेल ने पाटीदार समाज को भाजपा के खिलाफ खड़ा किया है। इसके अलावा कांग्रेस आदिवासी, मुस्लिम और क्षत्रिय के अपने पुराने वोट बैंक के लिए भी काम कर रही है। 

कांग्रेस की रणनीति से जुड़े एक नेता का कहना है कि पार्टी अपने पुराने खाम समीकरण को जिंदा कर रही है। कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे माधव सिंह सोलंकी ने क्षत्रिय, हरिजन, आदिवासी और मुस्लिम को मिला कर केएचएएम यानी खाम समीकरण बनाया था। इसे फिर से मजबूत करने के लिए राहुल गांधी ने आदिवासी बहुल इलाके से अपना अभियान शुरू किया। मुस्लिम पार्टी के पास पहले से हैं और हाल में दलितों पर हुई अत्याचार की घटनाओं के बाद कांग्रेस नेता मान रहे हैं कि दलितों का भी भाजपा से मोहभंग हुआ है। हालांकि मोदी और शाह के नाम पर गुजराती अस्मिता का मुद्दा बना और ध्रुवीकरण हुआ तो उसकी कोई काट कांग्रेस के पास नहीं है। यह भी संभव है कि शंकर सिंह वाघेला कांग्रेस छोड़ दें तब क्षत्रिय वोट का एक बड़ा हिस्सा कांग्रेस के हाथ से निकल जाएगा। 

Tags: , , , , , , , , , , , ,

375 Views

आगे यह भी पढ़े

सर्वाधिक पढ़ी जा रही हालिया पोस्ट

बेटी को लेकर यमुना में कूदा पिता

उत्तर प्रदेश में हमीरपुर शहर के पत्नी और पढ़ें...

पाक सेना प्रमुख करेंगे जाधव पर फैसला!

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय और पढ़ें...

© 2016 nayaindia digital pvt.ltd.
Maintained by Netleon Technologies Pvt Ltd