Loading... Please wait...

मॉनसून सत्र की विपक्षी तैयारी

सोमवार को संसद का मॉनसून सत्र शुरू होगा। पहले ही दिन राष्ट्रपति का चुनाव है और सत्र चल रहा होगा, उसी बीच नतीजे आएंगे। सत्र के बीच में ही उप राष्ट्रपति का भी चुनाव होगा। इसलिए यह तय माना जा रहा है कि सरकार और विपक्ष के बीच सद्भाव नहीं बन पाएगा। दोनों पक्ष उप राष्ट्रपति पद के अपने उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार करते रहेंगे। राष्ट्रपति चुनाव में सत्ता पक्ष के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को इतने वोट मिलने वाले हैं कि भाजपा को लग रहा है कि कांग्रेस और दूसरी विपक्षी पार्टियां चित्त हो जाएंगी। 

सो, राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति पद के चुनाव की तनातनी के बीच संसद का सत्र चलेगा। सत्र से पहले ही विपक्ष की पार्टियों ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। तृणमूल कांग्रेस ने संसदीय कार्यमंत्री की ओर से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में नहीं जाने का ऐलान किया है। हालांकि उसके सांसद स्पीकर की बैठक में शामिल होंगे। कहा जा रहा है कि सत्र में भाजपा और तृणमूल के बीच सबसे ज्यादा टकराव होगा। इसका कारण यह है कि पश्चिम बंगाल में सांप्रदायिक तनाव और हिंसा का मुद्दा भाजपा उठाएगी। दूसरी ओर तृणमूल का आरोप है कि भाजपा ही ऐसी घटनाएं करा रही है। 

कांग्रेस और दूसरी विपक्षी पार्टियां भी संसद सत्र की रणनीति बना रही हैं। जानकार सूत्रों के मुताबिक जीएसटी से लेकर जम्मू कश्मीर और चीन से लेकर नोटबंदी तक कई ऐसे मुद्दे हैं, जिन पर विपक्ष की ओर से सरकार को घेरा जाएगा। गोरक्षा के नाम पर देश के अलग अलग हिस्सों में हो रही हिंसा का मुद्दा भी संसद में उठेगा। हालांकि प्रधानमंत्री ने गोरक्षा के नाम पर लोगों के मारने की आलोचना की है। लेकिन विपक्षी पार्टियां संसद में उनके बयान की मांग करेंगी। विपक्षी पार्टियां पुड्डुचेरी की उप राज्यपाल किरण बेदी और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी को हटाने की मांग करेंगे। और अगर नगालैंड में सरकार पलट गई तो लोकतंत्र की हत्या का आरोप लगाते हुए विपक्ष वहां के राज्यपाल पीबी आचार्य को हटाने की भी मांग करेगा। 

Tags: , , , , , , , , , , , ,

177 Views

आगे यह भी पढ़े

सर्वाधिक पढ़ी जा रही हालिया पोस्ट

बेटी को लेकर यमुना में कूदा पिता

उत्तर प्रदेश में हमीरपुर शहर के पत्नी और पढ़ें...

पाक सेना प्रमुख करेंगे जाधव पर फैसला!

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय और पढ़ें...

© 2016 nayaindia digital pvt.ltd.
Maintained by Netleon Technologies Pvt Ltd