आडवाणी, जोशी, जसवंत का बंगला रहेगा - Naya India
राजनीति| नया इंडिया|

आडवाणी, जोशी, जसवंत का बंगला रहेगा

लोकसभा की आवास समिति के अध्यक्ष गुजरात के भाजपा सांसद सीआर पाटिल गजब कर रहे हैं। वे लोकसभा चुनाव हारे हुए सांसदों के पीछे पड़ गए हैं, बंगला खाली कराने के लिए। अगस्त में जब आवास समिति की बैठक हुई थी तब 133 हारे हुए सांसदों ने घर खाली नहीं किए थे। अब उनकी संख्या सिर्फ 27 रह गई है। इनका भी फ्लैट या बंगला खाली कराने के लिए अब सीआर पाटिल दिल्ली पुलिस की मदद लेने जा रहा हैं। उन्होंने इन आवासों की बिजली, पानी आदि काटने को तो कहा ही है साथ ही संभव है कि दिल्ली पुलिस के जरिए जबरन इन्हें खाली कराया जाए।
बहरहाल, भाजपा के तीन दिग्गज नेताओं- लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और जसवंत सिंह का बंगला खाली नहीं होगा। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर इन तीनों नेताओं के अपने बंगले में रहने देने का फैसला हुआ है। ध्यान रहे ये तीनों भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य हैं। और 1980 में भाजपा के गठन के बाद से लेकर कुछ समय पहले तक किसी न किसी सदन के सदस्य रहे हैं।
पूर्व प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी पृथ्वीराज रोड पर रहते हैं। अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में गृह मंत्री बनने के बाद आडवाणी पंडारा पार्क का अपना आवास छोड़ कर 30, पृथ्वीराज रोड में रहने लगे थे। बताया जा रहा है कि सुरक्षा कारणों के आधार पर उनको इस बंगले में रहने दिया जाएगा। मुरली मनोहर जोशी भी लंबे समय से रायसीना रोड पर रहते हैं। उनका भी बंगला सुरक्षा कारणों से नहीं खाली कराया जाएगा। पूर्व केंद्रीय विदेश मंत्री जसवंत सिंह 2014 के बाद से सांसद नहीं हैं और बीमार हैं पर सरकार ने उनका तीन मूर्ति लेन का बंगला खाली नहीं कराया है। खराब सेहत के हवाले अब भी उनका बंगला उनके नाम रहेगा। हालांकि उनके बेटे मानवेंद्र सिंह ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *