nayaindia क्या हर राज्य में त्रिशंकु विधानसभा होगी? - Naya India
राजरंग| नया इंडिया|

क्या हर राज्य में त्रिशंकु विधानसभा होगी?

यह कमाल इस बार विधानसभा में हो सकता है कि पांच राज्यों के चुनाव के बाद हर राज्य में त्रिशंकु विधानसभा बनी हुई दिखे। हालांकि पश्चिम बंगाल में चुनाव पूर्व तमाम सर्वेक्षणों में कहा गया है कि ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस की सीटें कम होंगी फिर भी वे बहुमत हासिल कर लेंगी। उनको पिछली विधानसभा में 211 सीटें मिली थीं। लेकिन पिछले लोकसभा चुनाव में उनको 23 ही सीटें मिलीं, जिससे इस बार उनकी सीटें घटने का अनुमान लगाया जा रहा है। फिर भी पश्चिम बंगाल एकमात्र राज्य होगा, जहां किसी पार्टी को पूर्ण बहुमत मिलेगा। इसके अलावा बाकी चार राज्यों में किसी पार्टी के लिए बहुमत हासिल करना मुश्किल होगा।

असम में पिछले चुनाव में भाजपा ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था तो उसे 62 सीटें मिली थीं, जो बहुमत से एक कम थी। उसने अपनी सहयोगी असम गण परिषद और बीपीएफ के साथ मिल कर सरकार बनाई थी। इस बार भाजपा और उसकी सहयोगियों की सीटें कम हो सकती हैं। दूसरी ओर कांग्रेस, एआईयूडीएफ, बीपीएफ और लेफ्ट गठबंधन की सीटें बढ़ सकती हैं। ऐसे में विधानसभा बुरी तरह से त्रिशंकु होगी। केरल में पहले से दोनों गठबधनों की एक दर्जन पार्टियां साथ मिल कर लड़ती हैं और जिस तरह से केरल कांग्रेस के अलग अलग धड़े इधऱ उधर भागते रहते हैं उसे देखते हुए लगता है कि इस बार अगर भाजपा दो-तीन सीटें जीत ले और दो-चार निर्दलीय जीत जाएं तो केरल में भी नतीजों के बाद भगदड़ मची होगी।

तमिलनाडु में आमने-सामने का मुकाबला डीएमके और अन्ना डीएमके में है। इन दोनों के गठबंधन में एक दर्जन के करीब पार्टियां शामिल हैं। इनके अलावा कमल हसन और टीटीवी दिनाकरण की पार्टियां भी चुनाव लड़ रही हैं। चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों के मुताबिक डीएमके-कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन चुनाव जीत सकता है। डीएमके ने इस बार कांग्रेस को सिर्फ 25 सीटें दी हैं और बाकी सहयोगियों के लिए भी 25 के करीब सीटें छोड़ी हैं। वह खुद 180 से ज्यादा सीटों पर लड़ रही है। अगर उसका प्रदर्शन बहुत अच्छा होता है तो वह अकेले भी 118 के जादुई आंकड़े को पार कर सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

two × 5 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
चहेतों की नहीं चली चिंतन शिविर में
चहेतों की नहीं चली चिंतन शिविर में