बिहार के लिए क्या योजना बना रहे हैं पीके? - Naya India
राजनीति| नया इंडिया|

बिहार के लिए क्या योजना बना रहे हैं पीके?

राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर बिहार के लिए क्या योजना बना रहे हैं? इसे लेकर राष्ट्रीय स्तर पर उत्सुकता है। आखिर अगला चुनाव अब बिहार में लड़ा जाना है और वहां के नतीजों से अगले साल होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की पटकथा तय होगी। खबर है कि प्रशांत किशोर मंगलवार को यानी 18 फरवरी को बिहार की अपनी योजना के बारे में कुछ खुलासा करेंगे। खबर है कि वे कोई राजनीतिक या अराजनीतिक मोर्चा लांच कर सकते हैं। पर असली चीज वह मोर्चा नहीं है। असली बात यह है कि चुनाव में उनकी क्या भूमिका रहेगी?

ध्यान रहे पिछले चुनाव में उन्होंने केंद्रीय भूमिका निभाई थी। राजद, जनता दल यू और कांग्रेस के तालमेल से लेकर नारे, प्रचार की थीम और चुनावी मुद्दे सब उन्होंने हाईलाइट किए थे। क्या इस बार फिर वे नीतीश कुमार को भाजपा से अलग करने का प्रयास करेंगे? अपने शुरुआती प्रयास में वे इस काम में असफल हो गए दिख रहे हैं। उनको जदयू से निकाला जा चुका है। पर यह उनके अभियान में कोई बड़ी बाधा नहीं बन सकती है।

जानकार सूत्रों के मुताबिक वे कांग्रेस के संपर्क में हैं। यह भी कहा जा रहा है कि वे सीपीआई के नेता कन्हैया कुमार के संपर्क में भी हैं। दूसरी ओर यह खबर भी है कि कन्हैया के बिहार के कार्यक्रमों को सफल बनाने में नीतीश कुमार की सरकार भी योगदान कर रही है। अपने कार्यक्रमों में कन्हैया राज्य की नीतीश कुमार सरकार पर हमला करने की बजाय केंद्र पर ही निशाना साध रहे हैं। तभी कई नई संभावनाएं जन्म ले रही हैं। यह भी कहा जा रहा है कि दिल्ली की तर्ज पर बिहार में भी नई राजनीति जन्म ले सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *