भाजपा के कई नेताओं की तैयारी - Naya India
राजनीति| नया इंडिया|

भाजपा के कई नेताओं की तैयारी

भारतीय जनता पार्टी के कई नेता केंद्र सरकार में शामिल होने की उम्मीद लगाए बैठे हैं। पार्टी के एक जानकार नेता के मुताबिक इस साल मार्च-अप्रैल में होने वाला राज्यसभा चुनाव इस लिहाज से बेहद अहम है। कुछ सांसदों का राज्यसभा कार्यकाल खत्म हो रहा है। अगर उन्हें फिर से उच्च सदन में भेजा जाता है तो उनको मंत्री बनाए जाने की संभावना बढ़ जाएगी। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि कुछ नए लोग राज्यसभा में लाए जा सकते हैं, जिनको मंत्री बनाया जाएगा। जैसे अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केवी कामथ को सरकार में लाना चाहते हैं तो उनको राज्यसभा में भेजा जाएगा।

बहरहाल, बिहार में विधानसभा चुनाव को देखते हुए वहां से किसी को मंत्री बनाए जाने की संभावना है। संभव है कि राजीव प्रताप रूड़ी को फिर से सरकार में शामिल किया जाए। पिछली बार भी वे पहली फेरबदल में ही मंत्री बने थे। पश्चिम बंगाल में अगले साल विधानसभा चुनाव है, जिसे भाजपा करो या मरो के अंदाज में लड़ेगी। इसलिए वहां से भी नए मंत्री बनाए जाने हैं। कहा जा रहा है कि पूर्व पत्रकार स्वप्न दासगुप्ता को मंत्री बनाया जा सकता है। भाजपा बंगाल में और भी लोकप्रिय चेहरों की तलाश में है।

भाजपा के जानकार सूत्रों का कहना है कि पार्टी उत्तर भारत के किसी लोकप्रिय ब्राह्मण चेहरे को सरकार में जगह दे सकती है। ध्यान रहे पिछले ही दिनों एक-एक करके दो ब्राह्मण नेताओं- सुधांशु त्रिवेदी और सतीश चंद्र दूबे को राज्यसभा भेजा गया। इनमें से सुधांशु त्रिवेदी को केंद्र में मंत्री बनाया जा सकता है। दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी भी दावेदारों में से एक हैं। ध्यान रहे दिल्ली से अभी एक ही केंद्रीय मंत्री हैं। झारखंड से अभी एक ही केंद्रीय मंत्री हैं, जबकि पिछली सरकार में दो मंत्री थे। अप्रैल में संभावित फेरबदल मंद झारखंड से भी एक मंत्री बनेगा। यह चर्चा है कि पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास राज्यसभा भेजे जाते हैं तो वे मंत्री बन सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
इलाज की गाइडलाइन बदली
इलाज की गाइडलाइन बदली