भाजपा में नए क्षत्रपों का अभ्युदय - Naya India
राजनीति| नया इंडिया|

भाजपा में नए क्षत्रपों का अभ्युदय

भारतीय जनता पार्टी में नई पीढ़ी के क्षत्रपों का उदय हो रहा है। इसके साथ ही पुराने तमाम क्षत्रपों के हाशिए में जाने की शुरुआत भी हो गई है। भाजपा में सबसे बड़े क्षत्रप के तौर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस उभरेंगे। मनोहर लाल खट्टर नई पीढ़ी के तो नहीं हैं पर वे हरियाणा के चौथे लाल बनने वाले हैं। इससे पहले हरियाणा में तीन लालों- देवीलाल, भजनलाल और बंशीलाल की तूती बोलती थी अब मनोहर लाल उसमें शामिल हो जाएंगे।

असल में 2014 के लोकसभा चुनाव में पहली बार जीत कर केंद्र में सरकार बनाने के बाद नरेंद्र मोदी और तभी भाजपा के अध्यक्ष बने अमित शाह की कमान में पहला चुनाव महाराष्ट्र और हरियाणा में ही हुआ था, जहां भाजपा की बड़ी जीत के बाद दोनों ने अपनी पसंद के नेताओं को मुख्यमंत्री बनाया था। इसलिए इस बार इनके चुनाव पर सबकी नजर थी। मोदी और शाह ने खुल कर ऐलान किया था कि महाराष्ट्र में फड़नवीस और हरियाणा में खट्टर के नाम पर चुनाव हो रहा है। अगर भाजपा जीतती है और ये दोनों मुख्यमंत्री बनते हैं तो यह बिल्कुल नए क्षत्रपों का उदय होगा और साथ ही मोदी-शाह का नेतृत्व और मजबूत होगा।

इसके बाद का चुनाव झारखंड में होना है, जहां पिछली बार के चुनाव के बाद मोदी और शाह ने अपनी पसंद से रघुवर दास को मुख्यमंत्री बनाया था। इस बार का चुनाव भाजपा उनके चेहरे पर लड़ेगी। इसका मतलब है कि भाजपा आगे अपने बनाए तमाम क्षत्रपों को ही दोहराएगी। पार्टी के पुराने क्षत्रपों के लिए यह चिंता की बात हो सकती है क्योंकि उनकी जगह भी मोदी और शाह नए क्षत्रप पेश कर सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *