Karnataka assembly elections 2023 बोम्मई का नाम घोषित बाकी नेताओं
राजनीति| नया इंडिया| Karnataka assembly elections 2023 बोम्मई का नाम घोषित बाकी नेताओं

बोम्मई का नाम घोषित, बाकी नेताओं का क्या होगा?

bombai

Karnataka assembly elections 2023 केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कर्नाटक में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मुख्यमंत्री पद के दावेदार की घोषणा कर दी है। उन्होंने कह दिया है कि मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई पार्टी का चेहरा होंगे। सोचें, वहां अभी दो साल बाद चुनाव होने वाले हैं लेकिन उससे पहले ही पार्टी की ओर से चेहरे का ऐलान कर दिया गया ताकि पार्टी के कोर लिंगायत वोट में किसी तरह के कंफ्यूजन न रहे। अगले कुछ दिन में वहां स्थानीय निकाय के चुनाव भी होने हैं और ये सारे चुनाव भी लिंगायत बहुल इलाकों में ही होने वाले हैं इसलिए भी बोम्मई के नाम का ऐलान कर दिया गया ताकि पार्टी को नुकसान न हो।

bjp

Read also वरुण के बागी तेवर का मतलब

इससे पहले पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को अगले साल होने वाले चुनाव के लिए पार्टी का चेहरा घोषित कर दिया है। अगले साल मणिपुर में भी चुनाव होने वाले हैं और वहां ज्यादा संभावना है कि एन बीरेन सिंह की कमान में ही पार्टी चुनाव लड़ेगी। इसी तरह उत्तराखंड में पार्टी ने तीसरी बार मुख्यमंत्री बदला है और युवा नेता पुष्कर सिंह धामी को सीएम बनाया है। सो, माना जा रहा है कि पार्टी अगला चुनाव धामी के नाम पर ही लड़ेगी।

तभी सवाल है कि छह महीने बाद होने वाले पंजाब और उत्तर प्रदेश चुनाव का क्या होगा? उत्तर प्रदेश में अभी तक पार्टी ने घोषणा नहीं की है कि योगी आदित्यनाथ ही मुख्यमंत्री पद के दावेदार होंगे और पार्टी जीती तो उन्हीं को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। हालांकि अघोषित रूप से सब मान रहे हैं कि योगी ही दावेदार हैं और वे ही फिर मुख्यमंत्री बनेंगे। पर इसकी आधिकारिक घोषणा का इंतजार है। उधर पंजाब में पार्टी ने दलित मुख्यमंत्री बनाने का ऐलान किया है पर किसी चेहरे की घोषणा नहीं की गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow