चिराग अभी नहीं बन पाएंगे मंत्री - Naya India
राजनीति| नया इंडिया|

चिराग अभी नहीं बन पाएंगे मंत्री

लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान का केंद्र सरकार में मंत्री बनने का इंतजार बहुत लंबा हो सकता है। जानकार सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार में पहला विस्तार जब भी करेंगे तब चिराग पासवान को उसमें जगह नहीं मिलेगी। यानी उन्हें अगले विस्तार तक इंतजार करना पड़ सकता है। बिहार में भाजपा के सहयोगी नीतीश कुमार अपनी पार्टी जदयू को सरकार में शामिल कराएंगे या नहीं यह तय नहीं है पर वे यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी हाल में चिराग पासवान की पार्टी को केंद्र सरकार में जगह न मिले। चिराग ने बिहार चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी को बहुत नुकसान पहुंचाया। ऐलान करके उनकी पार्टी जदयू के खिलाफ चुनाव लड़ी और वोटों की गिनती के बाद आए आंकड़ों से पता चलता है कि उनकी पार्टी ने जदयू को तीन दर्जन सीटों पर चुनाव हरवाया। उनकी वजह से नीतीश की पार्टी महज 43 सीटों की पार्टी बन कर रह गई।

चिराग की इस राजनीति से नीतीश बहुत नाराज थे और वे यह भी मानते हैं कि इस राजनीति के पीछे कहीं न कहीं भाजपा का खेल है। ऐसे में अगर भाजपा की ओर से चिराग पासवान को सरकार में लेने की पहल होती है तो नीतीश का संदेह सही होगा और वे भाजपा से पंगा बढ़ा सकते हैं। भाजपा इस समय बिहार में ऐसा पंगा नहीं चाहती है। भाजपा को यह भी अंदेशा है कि नीतीश कुमार एक बार फिर राजद और कांग्रेस के साथ तालमेल की बात कर सकते हैं। तभी भाजपा उनको नाराज नहीं करना चाहती है।

मंत्री बनने के साथ साथ चिराग की दूसरी चिंता अपने दिवंगत पिता के बंगले यानी 12, जनपथ को भी बचाए रखने की है। भाजपा इतना सद्भाव दिखाएगी कि वह बंगला फिलहाल खाली नहीं कराया जाएगा। पहले यह भी कहा जा रहा था कि रामविलास पासवान के निधन से खाली हुई राज्यसभा की सीट उनकी पत्नी रीना पासवान को मिलेगी, लेकिन भाजपा ने उस सीट से सुशील मोदी को उच्च सदन में भेजा है। सो, चिराग पासवान को आगे भी इस तरह के झटके झेलने के लिए तैयार रहना होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *