कांग्रेस का पैनल हर राज्य की शिकायत सुने!

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान के नाराज विधायकों की शिकायत सुनने के लिए तीन सदस्यों का एक पैनल बनाया है। यह पैनल पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और उनके साथ गए 18 अन्य विधायकों की शिकायतें सुनेगा। उधर अशोक गहलोत ने भी कहा है मुख्यमंत्री के नाते उनकी जिम्मेदारी है कि वे विधायकों की शिकायत सुनें और उसे दूर करें। सो, उन्होंने भी उन विधायकों से मिलना शुरू कर दिया है, जो पायलट के साथ करीब एक महीने तक हरियाणा के मानेसर और गुड़गांव में रहे थे। कम से कम चार विधायक उनसे  मिल चुके हैं।

राजस्थान में कांग्रेस विधायकों की शिकायत सुनने के लिए तीन सदस्यों का पैनल बनाए जाने के बाद कांग्रेस के कई नेताओं ने कहा है कि इस तरह का एक पैनल बाकी राज्यों के लिए भी बनना चाहिए या इन्हीं तीन सदस्यों को बाकी राज्यों के कांग्रेस विधायकों और दूसरे नेताओं की शिकायत सुनने का जिम्मा दिया जाए। ध्यान रहे कांग्रेस इस समय हर राज्य में कोई न कोई समस्या झेल रही है। खास कर ऐसे राज्यों में, जहां उसकी सरकार है।

राजस्थान के मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने नाराज नेताओं से बात की है। अभी उनकी शिकायतों पर विस्तार से सुनवाई और कार्रवाई आगे होगी। कांग्रेस के नेता इन तीन सदस्यों को परफेक्ट मान रहे हैं। उनका कहना है कि ये तीन नेता पार्टी के तीन शक्ति केंद्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। अहमद पटेल को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का और पार्टी के बुजुर्ग नेताओं का प्रतिनिधि माना जा रहा है तो वेणुगोपाल को राहुल गांधी का प्रतिनिधि माना जा रहा है। प्रियंका अपने आप में एक शक्ति केंद्र हैं।

तभी कांग्रेस के कई नेता चाहते हैं कि यहीं कमेटी पंजाब का मामला भी सुने, जहां एक बार फिर कैप्टेन अमरिंदर सिंह और प्रताप सिंह बाजवा का विवाद शुरू हो गया है। इस विवाद में इस बार शमशेर सिंह दुलो भी बाजवा का साथ दे रहे हैं। उधर झारखंड से पार्टी के राज्यसभा सांसद धीरज साहू कुछ विधायकों के साथ दिल्ली आए थे, अहमद पटेल से मिलने। ये नेता प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव को बदलने की मांग कर रहे हैं। ध्यान रहे रामेश्वर उरांव राज्य सरकार में मंत्री भी हैं। इसी तरह मध्य प्रदेश में प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ के खिलाफ कई नेताओं ने बगावत का झंडा उठाया है और महाराष्ट्र में भी जबरदस्त विवाद चल रहा है। तभी कांग्रेस के नेता चाहते हैं कि अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल और प्रियंका गांधी वाड्रा की कमेटी सभी राज्यों के नेताओं की नाराजगी सुने और उसे दूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares