Rahul Gandhi Congress president राहुल अध्यक्ष बनें, चाहते है कांग्रेस नेता
राजनीति| नया इंडिया| Rahul Gandhi Congress president राहुल अध्यक्ष बनें, चाहते है कांग्रेस नेता

राहुल अध्यक्ष बनें, चाहते है कांग्रेस नेता

Rahul Gandhi Congress president

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक 16 अक्टूबर को होगी और इस बैठक का एजेंडा बहुत साफ होगा। वैसे तो कहने को संगठ महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्विट करके कहा है कि देश के मौजूदा राजनीतिक हालात और अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियों पर भी चर्चा होगी लेकिन असल में पार्टी के संगठन को लेकर विचार किया जाना है। पिछले साल अगस्त से कांग्रेस के नेताओं का एक समूह इस बात के लिए दबाव बना रहा है कि संगठन का चुनाव कराया जाए और अंतरिम अध्यक्ष की व्यवस्था समाप्त हो। सोनिया गांधी दो साल से अंतरिम अध्यक्ष के रूप में काम कर रही हैं। Rahul Gandhi Congress president

Read also कश्मीर: आने वाले बुरे दिन

कांग्रेस अध्यक्ष से लेकर कार्य समिति और प्रदेशों में संगठन के चुनाव कराने की मांग करने वाले जी-23 समूह के नेताओं ने जब से सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखी है तब से कांग्रेस में लगातार दो काम हो रहे हैं। एक काम यह कि चिट्ठी पर दस्तखत करने वालों को निशाना बनाया जा रहा है और दूसरा काम यह कि राहुल गांधी पर कांग्रेस अध्यक्ष बनने का दबाव बनाया जा रहा है। उनकी सलाहकार मंडली के सारे सदस्य चाहते हैं कि राहुल अध्यक्ष बन जाएं। उनका कहना है कि अगर राहुल गांधी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करते हैं तो चुनाव की नौबत नहीं आएगी। जिस तरह से दिसंबर 2017 में वे निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिए गए थे, उसी तरह इस बार भी चुन लिए जाएंगे।

Rahul Gandhi Congress president

Read also क्या नरेंद्र मोदी तानाशाह हैं?

कांग्रेस कार्य समिति की कई बैठकों में कई मुख्यमंत्रियों और अन्य सदस्यों ने राहुल के अध्यक्ष बनने का प्रस्ताव रखा था। लेकिन उन पर चर्चा नहीं हुई। हाल के दिनों में यूथ कांग्रेस और कांग्रेस की छात्र ईकाई एनएसयूआई की बैठकों में औपचारिक रूप से इस बात का प्रस्ताव पास किया गया कि राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बनें। सो, चाहे कांग्रेस कार्य समिति के वरिष्ठ नेता हों या युवा और छात्र नेता सब चाहते हैं कि राहुल गांधी अध्यक्ष बनें।

Read also एयर इंडिया का बिकना जश्न की बात नहीं है

तभी इस बात की बहुत संभावना है कि 16 अक्टूबर को होने वाली कार्य समिति की बैठक में राहुल के अध्यक्ष बनने का साझा प्रस्ताव आए। कांग्रेस के जानकार सूत्रों का कहना है कि यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई की ओर से मंजूर किए गए प्रस्तावों का जिक्र करते हुए राहुल से आग्रह किया जाएगा कि वे अध्यक्ष पद संभालें। अगर वे तैयार हो जाते हैं तो इसी बैठक में चुनाव की तारीखों पर विचार हो सकता है या कांग्रेस की चुनाव समिति को तारीख तय करने के लिए कहा जा सकता है। एक संभावना इस बात की भी है कि अगले साल होने वाले पांच राज्यों के चुनाव के हवाले राहुल अध्यक्ष न बनें। चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने राहुल, प्रियंका को समझाया हुआ है कि पांच राज्यों में कांग्रेस के लिए कोई संभावना नहीं है। हालांकि कांग्रेस नेता इससे सहमत नहीं हैं फिर भी एक गुंजाइश है कि इस बहाने राहुल का अध्यक्ष बनना टला रहे। फिर भी इस बैठक में चुनाव कराने पर सहमति बन सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
लॉकडाउन की बरसी पर कुछ सवाल
लॉकडाउन की बरसी पर कुछ सवाल