congress party political crisis कांग्रेस का संकट भी अखिल भारतीय है
राजनीति| नया इंडिया| congress party political crisis कांग्रेस का संकट भी अखिल भारतीय है

कांग्रेस का संकट भी अखिल भारतीय है

congress

congress party political crisis कांग्रेस पार्टी तीन राज्यों में शासन कर रही है और तीनों राज्यों में पार्टी का हाल बुरा है। पंजाब में मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह बनाम प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू का विवाद खत्म नहीं हो रहा है। दोनों के बीच तलवारें निकली हैं और इसमें प्रभारी हरीश रावत भी घायल हो रहे हैं। उधर छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बनाम स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का झगड़ा नहीं सुलझ रहा है। दोनों शक्ति प्रदर्शन में जुटे हैं। राजस्थान में शांति दिख रही है पर सतह के नीचे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट का विवाद खत्म नहीं हुआ है। सबकी नजर राज्य में होने वाले मंत्रिमंडल विस्तार पर है। इन तीन राज्यों के अलावा देश के बाकी राज्यों में भी कांग्रेस के अंदर घमासान जारी है।

Read also दूसरे राज्य भी कराएंगे जाति की गिनती!

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार के बीच शीतयुद्ध चल रहा है। खुल कर लड़ाई इसलिए नहीं चल रही है क्योंकि पिछले दिनों पार्टी आलाकमान ने कह दिया कि 2023 का विधानसभा चुनाव किसी के चेहरे पर नहीं लड़ा जाएगा। हरियाणा में इसी बात का झगड़ा है और भूपेंद्र सिंह हुड्डा चाहते हैं कि उनको सीएम का दावेदार घोषित करके पार्टी चुनाव लड़े। लेकिन रणदीप सुरजेवाला, किरण चौधरी, कुमारी शैलजा और कैप्टेन अजय यादव इसे किसी हाल में कबूल करने को तैयार नहीं हैं। अगर यह विवाद नहीं सुलझता है तो अंत नतीजा कांग्रेस का विभाजन होगा।

Read also लोकसभा उपाध्यक्ष का मामला हाई कोर्ट पहुंचा

केरल में राहुल गांधी के चुने प्रदेश अध्यक्ष के सुधाकरन और विधायक दल के नए नेता वीडी सतीशन के खिलाफ पुराने नेताओं- ओमन चांडी और रमेश चेन्निथला के समर्थकों ने मोर्चा खोला है। राज्य में 14 नए जिलाध्यक्षों की नियुक्ति हुई, जिसके विरोध में भारी विवाद हुआ। नतीजा यह हुआ है कि एक महासचिव और एक पूर्व विधायक को निलंबित किया गया है, एक जिलाध्यक्ष का इस्तीफा हुआ है और एक सचिव को पार्टी से निकाला गया है। ये चारों नेता चांडी और चेन्निथला खेमे के थे। उधर गुजरात में दो साल से कांग्रेस की प्रदेश कमेटी नहीं है और कई महीनों से प्रदेश अध्यक्ष व विधायक दल के नेता ने इस्तीफा दिया हुआ है पर कांग्रेस फैसला नहीं कर पा रही है। congress party political crisis

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow