जिनको राहुल ने चुना वो पार्टी छोड़ गए - Naya India
राजनीति| नया इंडिया|

जिनको राहुल ने चुना वो पार्टी छोड़ गए

कांग्रेस उपाध्यक्ष और फिर अध्यक्ष के रूप में काम करते हुए राहुल गांधी ने प्रदेशों में जितने नेताओं को आगे बढ़ाया उनमें से कई नेता पार्टी छोड़ कर चले गए। राहुल ने पुराने नेताओं की सलाह और उनके विरोध को दरकिनार करके कई राज्यों में अपनी पसंद से प्रदेश अध्यक्ष बनाए थे पर ऐसे कई प्रदेश अध्यक्ष पार्टी ही छोड़ कर चले गए।

झारखंड में पूर्व अधिकारी सुखदेव भगत को राहुल गांधी ने पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनवाया था। वे सरकारी नौकरी छोड़ कर आए थे और अपेक्षाकृत युवा था। वे सीधे राहुल के संपर्क में रहते थे। पर अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद से ही वे नाराज चल रहे थे और पिछले दिनों कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में शामिल हो गए। वे अभी कांग्रेस के विधायक थे और पांच महीने पहले पार्टी ने उनको लोकसभा का चुनाव लड़ाया था, जिसमें वे महज नौ हजार वोट से हारे थे।

इसी तरह बिहार में राहुल गांधी ने अशोक चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष बनाया था। वे चार साल से ज्यादा समय तक अध्यक्ष रहे थे। जब 2015 में राजद, जदयू और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनी तो चौधरी उसमें शिक्षा मंत्री बनाए गए। वे भी सीधे राहुल गांधी के संपर्क में थे। पर गठबंधन की सरकार गिरी और उसके कुछ दिन के बाद अशोक चौधरी को अध्यक्ष पद से हटाया गया तो वे कांग्रेस छोड़ कर जनता दल यू में चले गए।

ऐसे ही राहुल ने सबके विरोध को दरकिनार करके अशोक तंवर को छह साल तक हरियाणा का प्रदेश अध्यक्ष बनाए रखा और जैसे ही उनको अध्यक्ष पद से हटाया गया वे कांग्रेस के खिलाफ हो गए और पार्टी छोड़ दी। उन्होंने चुनावों में कांग्रेस का खूब विरोध किया और कांग्रेस को हरवाने के लिए विरोधी पार्टियों का साथ दिया। उधऱ महाराष्ट्र में राहुल के करीबी संजय निरूपम भी तेवर दिखा रहे हैं और पाला बदल लें तो हैरानी नहीं होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *