क्या बिहार में चुनाव टलेगा? - Naya India
राजनीति| नया इंडिया|

क्या बिहार में चुनाव टलेगा?

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से क्या बिहार में विधानसभा का चुनाव टल सकता है? वैसे बिहार में विधानसभा चुनाव में अभी देरी है। राज्य में चुनाव नवंबर में होने वाले हैं। पर चुनाव की प्रक्रिया अगस्त-सितंबर से शुरू हो जाती है। नक्सल प्रभावित इलाकों की वजह से राज्य में कई चरणों में चुनाव होता है। तभी यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि अगर कोरोना वायरस का संकट जून तक चलता रहा तो चुनाव आयोग को भी और राज्य सरकार को भी तैयारियों के लिए बहुत कम समय मिलेगा। इसी वजह से कई जानकार इसका अंदाजा लगा रहे हैं कि चुनाव टल सकता है।

पर ऐसा अंदाजा लगाने के दूसरे राजनीतिक कारण भी बताए जा रहे हैं। एक कारण तो यह बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस से मुकाबले में राज्य सरकार का प्रदर्शन अच्छा नहीं है। बिहार वैसे तो सबसे कम संक्रमित राज्यों में से एक है पर सब इस बात को मान रहे हैं कि टेस्ट की सुविधा नहीं होने की वजह से ऐसा है। ऊपर से प्रवासी मजदूरों की वापसी को लेकर हुए विवाद की वजह से भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की लोकप्रियता पर असर पड़ा है। उन्होंने प्रवासी मजदूरों को लौटने से रोकने का प्रयास किया था इसलिए यह कहा जा रहा है कि वे भी चाह रहे हैं कि वायरस का संक्रमण खत्म होने के बाद अपनी छवि सुधारने का थोड़ा समय मिले।

इसका दूसरा पहलू यह है कि अगर चुनाव तय समय से आगे बढ़ा तो राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की जरूरत होगी और तब राज्य की सत्ता पूरी तरह से केंद्रीय गृह मंत्रालय के हाथ में आ जाएगी। जदयू और भाजपा के आपसी संबंधों के ऊपर-नीचे होने की खबरों के बीच जदयू के नेता शायद ही इसके लिए तैयार होंगे कि राज्य में राष्ट्रपति शासन के तहत चुनाव हो। बहरहाल, राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन के नेता कह रहे हैं कि इस बारे में जून में फैसला होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});