पहले भी कई भविष्यवाणियां हुईं - Naya India
राजनीति| नया इंडिया|

पहले भी कई भविष्यवाणियां हुईं

कोराना वायरस को लेकर पहले कितनी भविष्यवाणियां हुई हैं? दुनिया में जब भी कोई संकट आता है तो सबसे पहले मीडिया समूहों में नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों की किताब निकल जाती है और अंदाजा लगाया जाने लगता है कि उन्होंने इस स्थिति के बारे में क्या कहा था। पर इस बार नास्त्रेदमस से पहले माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स की भविष्यवाणी की चर्चा हुई है। उन्होंने 2015 में ऐसे वायरस की आशंका जताई थी। उन्होंने 2014 में अफ्रीकी देशों में फैले इबोला के समय इस तरह का अंदेशा जाहिर किया था। गेट्स ने कहा था कि दुनिया इस तरह के किसी वायरस से लड़ने के लिए तैयार नहीं है। उन्होंने कहा था कि 1918 के स्पैनिश फ्लू की तरह कोई वायरस फैल सकता है।

गेट्स ने कहा था कि अगले कुछ दशकों में अगर कोई चीज एक करोड़ लोगों को मार सकती है तो वह कोई युद्ध नहीं है, बल्कि बहुत तेजी से फैलने वाला कोई वायरस हो सकता है। गेट्स की यह भविष्यवाणी इबोला के आकलन पर आधारित थी, जिससे अफ्रीकी देशों में 11 हजार लोगों की मौत हुई थी। पर कोरोना वायरस की एक भविष्यवाणी अमेरिकी लेखक डीन कूंट्ज ने की थी। 1981 में आए अपने उपन्यास ‘द आईज ऑफ डार्कनेस’ में उन्होंने ऐसा वायरस फैलने का अंदेशा जताया था, जिससे लाखों लोग मरते हैं। उन्होंने उस समय उस वायरस का नाम गोर्की 400 रखा था।

बाद में इस किताब का नया संस्करण 1989 में जारी हुआ, जिसमें उस वायरस का नाम बदल कर वुहान 400 कर दिया गया था। गौरतलब है कि कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वुहान से ही हुई है। ध्यान रहे वुहान में ही चीन का सबसे बड़ा वायरोलॉजी इंस्टीच्यूट है। तभी सवाल है कि क्या लेखक ने इस आधार पर कुछ अंदाजा लगाया था? गौरतलब है कि इस किताब को आधार बना कर बिहार के मुजफ्फरपुर में एक वकील ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग पर मुकदमा दर्ज कराया है और कहा है कि चीन ने साजिश के तहत यह वायरस जारी किया।

बहरहाल, जहां तक इस तरह के वायरस से जुड़ी भविष्यवाणियों का सवाल है कि हॉलीवुड की 2011 में बनी फिल्म ‘कंटेजियन’ में का खूब जिक्र हो रहा है। यह फिल्म बिल्कुल उसी परिस्थिति को दिखाती है, जिसमें अभी दुनिया है। फिल्म में भी एक जानलेवा वायरस से लाखों लोग संक्रमित होते हैं और मरते हैं। इस बीच यह भी खबर आई है कि इस फिल्म के निदेशक स्टीवन सोडनबर्ग के मेडिकल सलाहकार इयान लिपकिन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *