five state election 2022 पिछले चुनाव की तर्ज पर ही होंगे चुनाव
राजरंग| नया इंडिया| five state election 2022 पिछले चुनाव की तर्ज पर ही होंगे चुनाव

पिछले चुनाव की तर्ज पर ही होंगे चुनाव

five state election 2022

अगले साल होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की घोषणा जनवरी के पहले हफ्ते में हो जाएगी और मार्च के दूसरे हफ्ते तक चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। वैसे उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल मई के पहले हफ्ते तक है लेकिन बाकी चार राज्यों- उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर का कार्यकाल मार्च में खत्म हो रहा है। इसलिए भी पांचों राज्यों का चुनाव एक साथ ही होना है। जानकार सूत्रों के मुताबिक जनवरी के पहले हफ्ते में चुनावों की घोषणा हो जाएगी और मार्च के दूसरे हफ्ते तक चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश छोड़ कर बाकी चारों राज्यों में एक ही चरण में या ज्यादा से ज्यादा दो चरण में चुनाव होगा। उत्तर प्रदेश में भी पिछली बार सात चरण में चुनाव हुए थे लेकिन इस बार चार या पांच चरण में चुनाव कराए जाएंगे। five state election 2022

बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त अनाज बांटने की योजना को चार महीने के लिए बढ़ाने का फैसला किया गया। इस योजना के तहत अब 31 मार्च तक पांच किलो अनाज और एक किलो दाल मुफ्त दी जाएगी। अब तक इस योजना को या दूसरी किसी योजना को तीन या छह महीने का विस्तार मिलता रहा है। यह संभवतः पहला मौका है, जब किसी योजना को चार महीने का विस्तार मिला है। चार महीने की यह अवधि मार्च के आखिरी दिन खत्म हो रही है। इससे भी अंदाजा लगाया जा रहा है कि मार्च खत्म होने से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Read also कोरोनाः यूरोप से भारत बेहतर

इस साल 19 मार्च को होली का त्योहार है। तभी जानकार सूत्रों का कहना है कि होली से पहले चुनाव आयोग प्रक्रिया पूरी करने का प्रयास करेगा। पिछले चुनाव में यानी 2017 में भी उत्तर प्रदेश में चुनाव की प्रक्रिया मार्च के दूसरे हफ्ते में पूरी हो गई थी और 18 मार्च को योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री नियुक्त हुए थे। राज्य में चुनाव की प्रक्रिया 11 फरवरी को शुरू हुई थी और आठ मार्च को पूरी हो गई थी। चुनाव आयोग ने चार जनवरी को चुनावों की घोषणा की थी। इस बार भी उसी के आसपास चुनावों का ऐलान होगा।

तभी उत्तर प्रदेश और बाकी राज्यों में सरकारों के पास योजनाओं की घोषणा करने, नियुक्ति पत्र  बांटने, परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास करने के लिए सिर्फ 40 दिन बचे हैं। प्रधानमंत्री का फोकस अभी पूरी तरह से उत्तर प्रदेश पर है लेकिन जल्दी ही वे बाकी राज्यों का भी दौरा करेंगे और योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे। पार्टियों के पास तालमेल करने और उम्मीदवार तय करने के लिए अभी समय है लेकिन सरकारों को तो आचार संहिता लागू होने से पहले ही सारे काम करने हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Parliament Session : स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- तैयार हो रहा है टीबी का स्वदेशी टीका…
Parliament Session : स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- तैयार हो रहा है टीबी का स्वदेशी टीका…