nayaindia Himachal Pradesh assembly elections BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष का राज्य बचाने की चुनौती
kishori-yojna
राजरंग| नया इंडिया| Himachal Pradesh assembly elections BJP राष्ट्रीय अध्यक्ष का राज्य बचाने की चुनौती

राष्ट्रीय अध्यक्ष का राज्य बचाने की चुनौती

हिमाचल प्रदेश का विधानसभा चुनाव भाजपा के लिए बहुत चुनौती वाला है। इसलिए नहीं कि वहां भाजपा की सरकार है और सरकार नहीं बची तो बड़ी आफत आ जाएगी। भाजपा की देश के आधे राज्यों में सरकार है और केंद्र में उसकी सरकार है इसलिए हिमाचल जैसे छोटे राज्य की सरकार चले जाने का उसकी सेहत पर कोई खास असर नहीं होगा। वह कोई कांग्रेस नहीं है, जिसकी सिर्फ दो राज्यों में सरकार है। इसके बावजूद हिमाचल प्रदेश का चुनाव भाजपा के लिए इसलिए अहम है क्योंकि वह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का गृह प्रदेश है। यह लगभग तय है कि भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को एक और कार्यकाल मिलेगा या उनको एक साल का विस्तार मिलेगा।

इसका मतलब है कि भाजपा अगला लोकसभा चुनाव उनकी अध्यक्षता में लड़ेगी। लेकिन उससे पहले अगर उनके गृह प्रदेश में भाजपा हार जाती है तो उसकी बड़ी बेइज्जती होगी। राष्ट्रीय अध्यक्ष की ऑथोरिटी कमजोर होगी। विपक्षी पार्टियों का हौसला बढ़ेगा। कांग्रेस को एक और राज्य की सरकार मिल जाएगी, जिससे उसकी ताकत बढ़ेगी। तभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश में पूरी ताकत लगाई है। वे पिछले 17 दिन में तीन बार हिमाचल के दौरे पर गए। उन्होंने दर्जनों परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास किए। उन्होंने वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने हिमाचल को अपना दूसरा घर बताया। वे छह महीने में छह बार हिमाचल प्रदेश गए और जून में एक रात वहां रूके भी थे।

भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में राज नहीं रिवाज बदलने का नारा दिया। ध्यान रहे वहां पिछले साढ़े तीन दशक से हर चुनाव में सत्ता बदलती रही है। इस बार भाजपा इस ट्रेंड को बदलने की अपील कर रही है। हाल ही में उत्तराखंड में यह ट्रेंड बदला है। भाजपा को उम्मीद है कि कांग्रेस के दिग्गज नेता वीरभद्र सिंह के निधन से कांग्रेस कमजोर हुई है और इसका फायदा उठा कर वह पांच साल में सत्ता बदलने का रिवाज बदल सकती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − fourteen =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
त्रिपुरा चुनाव में कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारक
त्रिपुरा चुनाव में कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारक