भारत-चीन का कारोबार डेढ़ गुना बढ़ा - Naya India
राजनीति| नया इंडिया|

भारत-चीन का कारोबार डेढ़ गुना बढ़ा

चीन ने भारत की जमीन कब्जाई हुई है, पूर्वी लद्दाख के कई इलाकों में अपनी सेना तैनात किए हुए बैठा है, पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हुए और चीन को सबक सिखाने के लिए भारत सरकार ने उसके एक सौ से ज्यादा मोबाइल ऐप बंद कर दिए।लेकिन हकीकत यह है कि भारत और चीन के बीच इस साल के पहले पांच महीने में दोतरफा कारोबार डेढ़ गुना से ज्यादा हो गया। चीन की ओर से पेश किए गए आंकड़ों के मुताबिक पहले पांच महीने में कारोबार 70 फीसदी बढ़ा है लेकिन भारत सरकार के आंकड़ों के मुताबिक इसमें 55 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ें: मौत का आंकड़ा कितना होगा?

सोचें, कहां तो देश के महाप्रतापी प्रधानमंत्री द्वारा चीन को सबक सीखा देने की खबरें सोशल मीडिया में वायरल हो रही हैं और कहां दोतरफा कारोबार जोर-शोर से चल रहा है। चीन के आंकड़ों के मुताबिक इस साल के पहले पांच महीने में दोनों देशों के बीच 48 अरब डॉलर का कारोबार हुआ है। भारत के आंकड़ों के मुताबिक दोतरफा कारोबार करीब 45 अरब डॉलर का है। अगर भारत के आंकड़ों पर ही यकीन करें तो इस 45 अरब डॉलर में चीन से होने वाला आयात 33 अरब डॉलर से ज्यादा है और इसमें 59 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। भारत की ओर से चीन को होने वाला निर्यात साढ़े 10 अरब डॉलर के करीब है।

यह भी पढ़ें: मिथुन चक्रवर्ती भागे तो क्या होगा?

कारोबार संतुलन की बात करें तो चीनी सामान का भारत आना भारत के निर्यात से तीन गुने से भी ज्यादा है। चीनी झालर और पिचकारी की खरीद रोकने का अभियान चलाने वालों को बताना चाहिए कि ये कौन लोग हैं, जिन्होंने पांच महीने में 33 अरब डॉलर से ज्यादा का सामान चीन से मंगाया है?

1 comment

  1. Very Good coverage, better than other National Hindi Daily. I read this paper 1st time, I am impressed.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *