उलटे चीन से बढ़ गई भारत की खरीद!

यह हैरान करने वाला आंकड़ा अभी जारी हुआ है। जब समूचा देश चीन से नफरत कर रहा है, चीन के सामानों का बहिष्कार कर रहा है और चाह रहा है कि भारतीय सेना चीन से युद्ध करे तब खबर आई है कि चीन से भारत को होने वाले आयात में बढ़ोतरी हो गई है। सवाल है कि जब सारे लोग चीन के सामान का बहिष्कार कर रहे हैं तो उसके सामान खरीद कौन रहा है, जिसकी वजह से आयात बढ़ रहे हैं?

बहरहाल, आयात को लेकर दो अहम आंकड़े हैं। एक आंकड़े के मुताबिक इस साल अप्रैल से जुलाई के बीच चीन से भारत में होने वाले आयात में 19 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। कायदे से इसमें कमी आनी चाहिए थी पर इसमें बढ़ोतरी हुई है। हैरान करने वाली बात यह है कि पिछले साल इसी अवधि में यानी अप्रैल-जुलाई 2019 में चीन से आयात में 14 फीसदी की बढ़ोतरी हुई था। यानी पिछले साल के मुकाबले आयात बढ़ने की दर पांच फीसदी ज्यादा थी। वैसे ओवरऑल दुनिया भर से होने वाले आयात में 48 फीसदी की कमी आई है पर चीन से होने वाले आयात में इसके मुकाबले बहुत कम कमी आई है।

आंकड़ों के मुताबिक भारत में 50 चीजों का आयात बढ़ा है। एग्रो केमिकल उत्पादों में भारत की कंपनियां लगभग पूरी तरह से चीन पर निर्भर हैं, इसमें बढ़ोतरी हुई है। अन्य किस्म के केमिकल के आयात में भी बढ़ोतरी हुई है। चिकित्सा और दूसरी वैज्ञानिक जरूरतों में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों के आयात में भी बढ़ोतरी हुई है। दवा के निर्माण में इस्तेमाल होने वाली अनेक चीजों के लिए भारत चीन पर ही निर्भर है। पेट्रोलियम उत्पादों के आयात में भी बढ़ोतरी हुई है।

One thought on “उलटे चीन से बढ़ गई भारत की खरीद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares