nayaindia नड्डा की टीम पर किसकी छाप? - Naya India
राजरंग| नया इंडिया|

नड्डा की टीम पर किसकी छाप?

भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के आठ महीने बाद जेपी नड्डा ने अपनी टीम बनाई तो ये अटकलें शुरू हो गईं कि इस टीम पर किसकी छाप है? यह टीम कितनी नड्डा की है और कितनी राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ की और कितनी पूर्व अध्यक्ष अमित शाह की? अमित शाह की टीम के चार महासचिव- राम माधव, अनिल जैन, मुरलीधर राव और सरोज पांडेय हटाए गए तो कई लोगों की व्याख्या है कि नड्डा ने पुरानी टीम बदल दी। राम माधव हटा दिए गए और भूपेंद्र यादव नंबर एक महासचिव रहे तो यह भी व्याख्या है कि अमित शाह ने अपने खास महासचिव को बनवाए रखा, जबकि प्रधानमंत्री के करीबी राम माधव बाहर हो गए।

ध्यान रहे भूपेंद्र यादव और राम माधव के पास सबसे ज्यादा काम होता है। प्रधानमंत्री के करीबी राम माधव जम्मू कश्मीर के प्रभारी हैं और साथ ही समूचे पूर्वोत्तर का काम भी संभालते हैं। प्रधानमंत्री के विदेश दौरों से पहले उसकी सारी तैयारी का जिम्मा राम माधव का ही होता है। तभी उनका पार्टी संगठन से हटना हैरान करने वाला है। अगले साल होने वाले असम विधानसभा चुनाव से पहले उनकी जगह कौन काम संभालेगा, यह देखना दिलचस्प होगा। वैसे असम के दिलीप सैकिया को महासचिव बना कर भाजपा ने एक बड़ा दांव चला है।

बहरहाल, यह भी चर्चा है कि राम माधव को केंद्र में मंत्री बनाया जाएगा। पार्टी संगठन से हटाए गए चार महासचिवों में से वे इकलौते हैं, जो राज्यसभा सांसद नहीं हैं। हर बार राज्यसभा चुनाव और मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाओं के समय राम माधव के नाम की चर्चा होती है। इस बार भी कहा जा रहा है कि अगले कुछ दिन में मंत्रिमंडल में होने वाली फेरबदल में माधव को जगह मिलेगी और वे उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य बनेंगे।

दक्षिण भारत के जितने नेताओं को इस बार संगठन में जगह मिली है, उसे देख कर यह भी कहा जा रहा है कि पार्टी के संगठन महासचिव बीएल संतोष की छाप संगठन पर है। उन्होंने कर्नाटक के दो नेताओं को अहम जगह दिलाई। राज्य सरकार के मंत्री सी टी रवि को महासचिव बनाया गया और बेंगलुरू के युवा सांसद तेजस्वी सूर्या को भारतीय जनता युवा मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है। आंध्र प्रदेश की डी पुरंदेश्वरी को पार्टी का महासचिव बनाना भी एक बड़ा संकेत है। दक्षिण के दो महासचिव- राम माधव और मुरलीधर राव हटे हैं तो उनकी जगह रवि और पुरंदेश्वरी को जगह मिली है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

8 + sixteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राष्ट्रपति ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी
राष्ट्रपति ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि दी