nayaindia राहुल के करीबियों से चिढ़े लोगों की चिट्ठी - Naya India
राजरंग| नया इंडिया|

राहुल के करीबियों से चिढ़े लोगों की चिट्ठी

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखी चिट्ठी में कांग्रेस के 23 नेताओं के नाम पढ़ कर यह भी लग रहा है कि इनमें से ज्यादातर नेता ऐसे हैं, जो राहुल गांधी के करीबी नेताओं के बढ़ते महत्व से चिढ़े हुए हैं। इस चिढ़ में उन्होंने चिट्ठी लिखी है। असल में इनमें से बहुत से नेता ऐसे हैं, जिनको लग रहा है कि आगे संगठन में उनकी कोई खास भूमिका नहीं रहने वाली है। कांग्रेस कार्य समिति की बैठक हो या पार्टी की प्रेस कांफ्रेंस हो या पार्टी का संकट प्रबंधन हो, हर जगह अब राहुल गांधी के करीबी नेता काम संभाल रहे हैं। राजस्थान का मामला तात्कालिक है, जहां सियासी हलचल बढ़ी तो राहुल ने रणदीप सुरजेवाला और अजय माकन को भेजा। पहले कांग्रेस की ओर से संकट प्रबंधन के लिए गुलाम नबी आबाद, मुकुल वासनिक आदि नेता भेजे जाते थे।

बहरहाल, कांग्रेस में पिछले कुछ समय से पार्टी के पुराने नेताओं की भूमिका कम की गई है। पार्टी की प्रेस कांफ्रेंस भी या तो राहुल के करीबी नेता करते हैं या वकील नेताओं को यह काम दिया जाता है। कार्य समिति की बैठक में सोनिया, राहुल और प्रियंका की मौजूदगी में पार्टी के युवा नेता खुल कर बुजुर्ग नेताओं की आलोचना करते हैं। जैसे पिछली बार यह सवाल उठाया गया था कि पार्टी के बड़े नेता प्रधानमंत्री की आलोचना क्यों नहीं करते हैं।

चिट्ठी लिखने वालों के नाम ध्यान से देखें तो पता चलेगा कि दो-चार लोगों को छोड़ कर बाकी लोग सार्वजनिक मसलों पर राय जाहिर नहीं करते हैं और न नाम लेकर नरेंद्र मोदी और अमित शाह की आलोचना करते हैं। चिट्ठी में उन्होंने जरूर भाजपा की वजह से देश के सामने मौजूद खतरे के बारे में लिखा है पर इनमें बहुत कम नेताओं ने इस खतरे के बारे में कभी सार्वजनिक रूप से कुछ कहा है। कांग्रेस के एक नेता ने यह भी ध्यान दिलाया कि चिट्ठी लिखने वाले 23 नेताओं में एक-एक नाम के सामने राहुल के करीबी एक-एक नेता का नाम लिख कर बताया जा सकता है कि कौन किस वजह से चिढ़ा हुआ है। जैसे मनीष तिवारी की चिढ़ किससे है, रेणुका चौधरी किससे चिढ़ी हैं तो पीजे कुरियन को किससे और क्यों चिढ़ है। सो, यह चिढ़े हुए नेताओं की चिट्ठी लग रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

five + 10 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
महिला सदस्‍यों को समर्पित सत्र उदाहरण बनेगा : योगी
महिला सदस्‍यों को समर्पित सत्र उदाहरण बनेगा : योगी