उप राज्यपाल और प्रशासक भी नियुक्त होंगे - Naya India
राजनीति| नया इंडिया|

उप राज्यपाल और प्रशासक भी नियुक्त होंगे

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और भाजपा संगठन में बदलाव की चर्चाओं के बीच यह भी खबर है कि जल्दी ही कुछ राज्यपाल, उप राज्यपाल और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासक नियुक्त किए जा सकते हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अनिल बैजल की जगह नया उप राज्यपाल नियुक्त होना है। वैसे बैजल का कार्यकाल इस साल 31 दिसंबर तक है लेकिन जिस तक तरह से पुड्डुचेरी से किरण बेदी को चार-पांच महीने पहले हटा दिया गया वैसे ही बैजल की भी विदाई हो सकती है। चूंकि अब केंद्र सरकार ने दिल्ली में उप राज्यपाल को ही सरकार का दर्जा दे दिया है इसलिए संभव है कि पार्टी के किसी पुराने नेता को उप राज्यपाल बनाया जाए। हालांकि उसमें भाजपा के कई नेता नुकसान देख रहे हैं तभी हाल में रिटायर हुए कुछ अधिकारियों के नाम की भी चर्चा है।

उधर पुड्डुचेरी में किरण बेदी को हटाने के बाद से उप राज्यपाल का पद खाली है। तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन वहां का अतिरिक्त प्रभार संभाल रही हैं। जल्दी ही वहां नए उप राज्यपाल की नियुक्ति होगी। लक्षद्वीप के प्रशासक पूर्व आईपीएस अधिकारी दिनेश्वर शर्मा के निधन से वहां का पद खाली है। हालांकि दादर नागर हवेली के प्रशासक प्रफुल्ल खोड़ा पटेल वहां का कार्यभार संभाल रहे हैं और उन्होंने वहां के नियमों में कई बदलाव करके लगभग पूरी आबादी को आंदोलित किया हुआ है। अगर सरकार उनको वहीं रखने का फैसला करती है तो दादर नागर हवेली में नए प्रशासक की नियुक्ति होगी।

लालजी टंडन के निधन के बाद से मध्य प्रदेश के राज्यपाल का पद खाली है। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल वहां की कार्यवाहक राज्यपाल हैं। इसी तरह झारखंड में राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु का पांच साल का कार्यकाल पिछले साल मई में पूरा हो गया। इस साल अगस्त में मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला और पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर का कार्यकाल भी पूरा हो रहा है। यह देखना दिलचस्प होगा कि इनको विस्तार मिलता है या नई नियुक्ति होती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});