मनमोहन सिंह आखिरकार पाकिस्तान जाएंगे! - Naya India
राजरंग| नया इंडिया|

मनमोहन सिंह आखिरकार पाकिस्तान जाएंगे!

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जन्म स्थान पाकिस्तान में है। पर प्रधानमंत्री रहते मनमोहन सिंह कभी अपना जन्म स्थान देखने पाकिस्तान नहीं गए। प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद भी वे पाकिस्तान नहीं गए। हालांकि नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने के तुरंत बाद पाकिस्तान का दौरा कर आए पर कई बार न्योता मिलने के बावजूद मनमोहन सिंह दस साल प्रधानमंत्री रहते पाकिस्तान नहीं गए। प्रधानमंत्री पद से हटने के साढ़े पांच साल बाद अब मनमोहन सिंह पाकिस्तान की सरजमीं पर पैर रखेंगे। वे एक सिख श्रद्धालु के तौर पर करतापुर साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेकने जा रहे हैं।

वैसे पाकिस्तान ने उनको करतारपुर कॉरीडोर के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया था। लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि वे पाकिस्तान की सीमा में एक आम श्रद्धालु की तरह ही कदम रखेंगे। गौरतलब है कि करतारपुर कॉरीडोर का उद्घाटन भारत की ओर आठ नवंबर को और पाकिस्तान की ओर नौ नवंबर को होगा। उद्घाटन के बाद जो पहला जत्था जाएगा, उसमें मनमोहन सिंह भी शामिल होंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह और केंद्रीय मंत्री व अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल भी इस जत्थे में होंगे। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी पहले जत्थे में जाएंगे।

पाकिस्तान ने कहा है कि मनमोहन सिंह आम श्रद्धालु की तरह भी पाकिस्तान में आते हैं तो वह उनका स्वागत करेगा। सो, माना जा रहा है कि श्रद्धालुओं के पहले जत्थे में जा रहे मनमोहन सिंह का अलग से पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा स्वागत किया जा सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जय शाह पर बेवजह निशाना
जय शाह पर बेवजह निशाना