nayaindia Nitish Kumar opposition नीतीश को बड़ी मेहनत करनी होगी
रियल पालिटिक्स

नीतीश को बड़ी मेहनत करनी होगी

ByNI Political,
Share

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी विपक्षी पार्टियों की बैठक कराने का जिम्मा ले तो लिया लेकिन यह काम उनके लिए आसान नहीं होगा। पटना में 12 जून को विपक्षी पार्टियों की बैठक होने वाली है लेकिन अभी तक की स्थिति को देख कर लग रहा है कि कई बड़े विपक्षी नेता इस बैठक में शामिल नहीं होंगे। नीतीश के प्रयास का समर्थन करने के बावजूद संभव है कि बड़े विपक्षी नेता खुद जाने की बजाय अपनी पार्टी के किसी प्रतिनिधि को भेजें। अगर ऐसा होता है तो नीतीश के सब किए धरे पर पानी फिरेगा और विपक्षी एकता बनाने की संभावना पर भी असर होगा।

असल में यह पहला मौका है, जब एकजुटता बनाने के मकसद से विपक्षी पार्टियों की बैठक हो रही है। इससे पहले किसी न किसी कार्यक्रम में विपक्षी नेताओं को बुलाया जाता था। जैसे एमके स्टालिन 70 साल के हुए तो इस मौके पर मार्च में उनकी पार्टी ने एक कार्यक्रम किया, जिसमें विपक्षी नेता शामिल हुए। इसी तरह पिछले महीने कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बनी तो मुख्यमंत्री के शपथ समारोह में कांग्रेस के बुलावे पर कई विपक्षी नेता जुटे। ऐसे ही कभी करुणानिधि के सम्मान में तो कभी देवीलाल के सम्मान में हुए कार्यक्रमों में विपक्षी नेताओं का जमावड़ा होता रहा। पहली बार ऐसा हो रहा है कि अगले लोकसभा चुनाव की रणनीति बनाने के लिए विपक्षी पार्टियों की बैठक होनी है।

सो, यह नीतीश कुमार के लिए प्रतिष्ठा का मामला बन गया है। अगर सभी बड़े विपक्षी नेता उनके बुलावे पर पटना पहुंचते हैं तो नीतीश का कद बढ़ेगा। लेकिन अगर बड़े नेता नहीं शामिल हुए तो उनकी बड़ी किरकिरी होगी। उनको दोतरफा नुकसान होगा। एक तो देश भर में विपक्ष की राजनीति का चेहरा बनने की उनकी इच्छा को ग्रहण लगेगा तो दूसरे बिहार की राजनीति में सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल और मुख्य प्रतिद्वंद्वी भाजपा की नजर में भी वे हलके होंगे। इसलिए उनको और उनकी पार्टी को बड़ी मेहनत करनी होगी, ताकि बड़े नेता जुटें।

नीतीश और उनकी पार्टी की चिंता इसलिए बढ़ी है क्योंकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी बैठक में शामिल नहीं होंगे क्योंकि वे अमेरिका गए हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के जाने की संभावना भी कम है। खड़गे या नेहरू-गांधी परिवार से बाहर का कोई व्यक्ति नीतीश की बैठक में पहुंचता है तो इसका महत्व कम होगा। इसी तरह कहा जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल भी शायद पटना नहीं जाएंगे। अगर 12 जून से पहले कांग्रेस अध्यादेश के मसले पर स्थिति स्पष्ट नहीं करती है तो केजरीवाल कांग्रेस के साथ बैठक में शामिल नहीं होंगे। शरद पवार और उद्धव ठाकरे के बारे में संजय राउत ने कहा है कि वे पटना की बैठक में शामिल होंगे लेकिन अगर सेहत के आधार पर दोनों ने दूरी बनाई और अपना प्रतिनिधि भेजा तो मुश्किल होगी। एमके स्टालिन के पटना जाने पर भी संशय है। ममता बनर्जी और अखिलेश यादव ने जरूर जाने की सहमति दी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें