Narendra Modi US visit अमेरिका में बदला-बदला माहौल
राजनीति| नया इंडिया| Narendra Modi US visit अमेरिका में बदला-बदला माहौल

अमेरिका में बदला-बदला माहौल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने सात साल के कार्यकाल में सातवीं बार अमेरिका के दौरे पर गए हैं। जो बाइडेन अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति हैं, जिनसे मोदी की मुलाकात हुई है। पहले बराक ओबामा के साथ उनके अच्छे संबंध रहे और खुद प्रधानमंत्री ने कहा था कि वे अमेरिकी राष्ट्रपति को पहले नाम से संबोधित करते हैं और उनसे तू-तड़ाक के अंदाज में बातचीत का रिश्ता है। उनसे भी बेहतर रिश्ता डोनाल्ड ट्रंप के साथ था, जिनके कार्यकाल में 2019 में ह्यूस्टन में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’ के नारे लगे थे। लेकिन इस बार जो बाइडेन और कमला हैरिस के साथ उनकी वह केमिस्ट्री शायद वैसी नहीं बन पाएगी। खासकर भारतीय मूल की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ। Narendra Modi US visit

इसका संकेत कमला हैरिस ने पहली मीटिंग के बाद ही दे दिया था। प्रधानमंत्री मोदी की भारतीय समय के मुताबिक गुरुवार की रात 12 बजे के करीब अमेरिकी राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने उनसे मुलाकात की चार तस्वीरें अपने ट्विटर हैंडल से ट्विट कीं और कमला हैरिस की जम कर तारीफ की। भारत और कैरेबियाई मूल की कमला हैरिस के उप राष्ट्रपति बनने को लेकर मोदी ने कहा कि उनकी उपलब्धि ने पूरी दुनिया को प्रेरित किया है। मोदी ने यह भी कहा कि दोनों के बीच कई मसलों पर बातचीत हुई, जिनसे दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे।

लेकिन हैरानी की बात है कि कमला हैरिस ने इस मुलाकात को लेकर अगले 20 घंटे तक कोई ट्विट नहीं किया। न तो उनके निजी ट्विटर हैंडल से कोई ट्विट किया गया और न उप राष्ट्रपति के उनके आधिकारिक हैंडल से कोई ट्विट हुआ। एक दिन पहले उन्होंने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की थी तो उसे लेकर उन्होंने ट्विट भी किया था और दोनों की साझा प्रेस कांफ्रेंस का एक वीडियो भी शेयर किया था। वे जांबिया जैसे छोटे से देश के राष्ट्रपति हाइकांडे हिकिलेमा से मिलीं तो उसके बारे में भी ट्विट किया।

Narendra Modi US visit

Read also वाशिंगटन में मोदी की उपलब्धियाँ

तभी भारत में खबरें बनने लगीं, ट्विट किया जाने लगा और लोगों ने वेबसाइट्स पर लेख लिख दिए तब जाकर कोई 20 घंटे बाद भारतीय समय के अनुसार शुक्रवार की रात आठ बजे कमला हैरिस ने ट्विट किया। उन्होंने मुलाकात की खबर के साथ 20 सेकेंड का एक वीडियो भी ट्विट किया, जिसमें स्पष्ट रूप से भारत सरकार को निशाना बनाते हुए कहा कि लोकतांत्रिक संस्थाओं को बचाने से ही लोकतंत्र मजबूत होगा। इसके उलट शुक्रवार की रात को प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन की मुलाकात हुई तो उसके तुरंत बाद राष्ट्रपति बाइडेन के ट्विटर हैंडल से फोटो और खबर भी ट्विट की गई। प्रधानमंत्री की इस यात्रा में बदले माहौल का अंदाजा तभी हो गया था, जब बुधवार की रात को उनका विमान वाशिंगटन में उतरा। हवाईअड्डे पर जो बाइडेन प्रशासन का कोई बड़ा अधिकारी या उनका कोई बड़ा मंत्री प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए नहीं पहुंचा था। हवाईअड्डे पर उनकी अगवानी की औपचारिकता पूरी करने के लिए प्रोटोकॉल का एक अधिकारी और कुछ अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
14 साल बाद यूपी विधानसभा को मिला उपाध्यक्ष
14 साल बाद यूपी विधानसभा को मिला उपाध्यक्ष