nayaindia हर क्षत्रप के पीछे एक नेता लगा है! - Naya India congress leader high command
kishori-yojna
राजरंग| नया इंडिया| %%title%% %%page%% %%sep%% %%sitename%% congress leader high command

हर क्षत्रप के पीछे एक नेता लगा है!

congress leader high command : कांग्रेस पार्टी में इन दिनों कमाल हो रहा है। पार्टी ने पहले जो क्षत्रप तैयार किए और राज्यों में जिनको एकछत्र राज करने का अधिकार दिया उनके पीछे अब विरोधी नेताओं को लगा दिया है। कांग्रेस अपने को बदल रही है और पुराने क्षत्रपों को मैसेज दे रही है कि अगर वे पार्टी छोड़ना चाहते हैं तो उसके लिए स्वतंत्र हैं। अब पार्टी किसी एक नेता के हाथ में प्रदेश की एकछत्र कमान नहीं सौंपने वाली है। तभी पंजाब से लेकर हरियाणा और छत्तीसगढ़ से लेकर केरल, उत्तराखंड तक कई जगह ऐसा दिख रहा है।

यह भी पढ़ें: चिराग पर है भाजपा की नजर

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने भूपेश बघेल की सत्ता अस्थिर कर दी है। पार्टी ने टीएस सिंहदेव को आगे किया और सिंहदेव दावा कर रहे हैं कि सरकार बनाते समय यह तय हुआ था कि दोनों ढाई ढाई साल तक मुख्यमंत्री रहेंगे। बघेल ने असम के चुनाव में बड़ी मेहनत की थी और पार्टी आलाकमान के सामने अपनी उपयोगिता साबित की थी। इसके बावजूद उनकी मुश्किल बढ़ी है। सिंहदेव मुख्यमंत्री पद पर दावेदार कर रहे हैं और कांग्रेस आलाकमान उनकी बात भी सुन रहा है। सो, भले मुख्यमंत्री नहीं बदला जाए पर पूरे कार्यकाल में बघेल दबाव में रहेंगे।

यह भी पढ़ें: जदयू-भाजपा की परेशानी बढ़ेगी

congress leader high command : इसी तरह पंजाब में कांग्रेस ने कैप्टेन अमरिंदर सिंह के पीछे नवजोत सिंह सिद्धू और प्रताप सिंह बाजवा को लगा रखा है। कैप्टेन अपने को प्रदेश का एकछत्र नेता मान रहे थे लेकिन उनकी सत्ता को गंभीर चुनौती मिली है और ऐसा पार्टी आलाकमान के इशारे पर हुआ है। नफा-नुकसान का मामला अलग है लेकिन पार्टी नेतृत्व का अपनी ताकत दिखाना अलग बात है। इसी रणनीति के तहत कांग्रेस ने हरियाणा में भूपेंद्र सिंह हुड्डा की मांग ठुकरा कर कुमारी शैलजा और रणदीप सुरजेवाला को उनकी बराबरी का महत्व दिया हुआ है। हो सकता है कि नाराज हुड्डा पार्टी छोड़ने और अपनी पार्टी बनाने का प्रयास करें पर कांग्रेस उनके दबाव में नहीं आ रहा है। उत्तराखंड में हरीश रावत के मुकाबले कांग्रेस आलाकमान के दम पर ही प्रीतम सिंह टिके हुए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 − 2 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
शिवराज आज दिल्ली में नये मध्यप्रदेश भवन का करेंगे उद्घाटन
शिवराज आज दिल्ली में नये मध्यप्रदेश भवन का करेंगे उद्घाटन