• डाउनलोड ऐप
Saturday, May 15, 2021
No menu items!
spot_img

परीक्षा टालने का फैसला पहले क्यों नहीं हुआ?

Must Read

यह गजब बात है कि देश में फरवरी के आखिरी हफ्ते में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने लगा था और मार्च का मध्य आते आते महामारी की दूसरी लहर के पूरे देश में फैलने की पुष्टि हो गई थी। फिर भी केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड यानी सीबीएसई की परीक्षाएं टालने का फैसला अप्रैल के मध्य में आकर किया गया। सवाल है कि जब मार्च में साफ दिखने लगा था कि महामारी फैल रही है तो उसी समय परीक्षा के बारे में फैसला क्यों नहीं किया गया? प्रधानमंत्री, केंद्रीय शिक्षा मंत्री और सीबीएसई के अधिकारी किस बात का इंतजार कर रहे थे? क्या किसी को इस बारे में विचार करने की फुरसत नहीं थी?

सोचें, चार मई से बोर्ड की परीक्षा शुरू होनी है तो 14 अप्रैल को इस बारे में फैसला किया गया, जबकि कोरोना की महामारी पूरे मार्च देश भर में फैलती रही! अब जब 14 अप्रैल को फैसला हुआ तो कहा गया कि इतना समय नहीं बचा है कि चार मई से 12वीं की परीक्षा ऑनलाइन कराई जा सके। इसलिए एक जून को विचार किया जाएगा कि किस तरह से परीक्षा हो और छात्रों को 15 दिन का समय दिया जाएगा। क्या जो तैयारी बोर्ड के अधिकारी अगले डेढ़ महीने में करेंगे वह तैयारी पहले नहीं हो सकती थी? अगर मार्च में ही 10वीं की परीक्षा रद्द करने और 12वीं की परीक्षा ऑनलाइन कराने का फैसला हो जाता तो चार मई से परीक्षा का आयोजन हो सकता था।

वैसे भी बोर्ड की परीक्षाएं मार्च-अप्रैल में ही होती थीं। इस बार तो कोरोना की वजह से परीक्षा मई से शुरू करने का फैसला हुआ था। दूसरी अहम बात यह है कि पिछले पूरे साल एक दिन भी ऑफलाइन क्लास नहीं हुई है। बच्चे एक दिन स्कूल नहीं गए। सारी पढ़ाई ऑनलाइन मोड में हुई। तो क्या इस एक साल में बोर्ड ने ऑनलाइन परीक्षा कराने के मॉडल पर चर्चा नहीं की या  तैयारी नहीं की? जाहिर है कि किसी ने बच्चों की पढ़ाई या परीक्षा को गंभीरता से नहीं लिया। अप्रैल के मध्य में जब लगा कि अब बच्चों को बुला कर परीक्षा लेना मुश्किल है तो उसे रद्द करने या स्थगित करने का फैसला हुआ।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जाने सत्य

Latest News

Cyclone Tauktae Update: कई राज्यों में दिखने लगा तूफान ‘तौकते’ असर, केरल में भारी बारिश, NDRF की टीमें तैनात

नई दिल्ली। अरब सागर में बन रहे चक्रवाती तूफान ‘तौकत’ ( Cyclone Tauktae ) का असर अब कई राज्यों...

More Articles Like This