nayaindia punjab-assembly-election-2022 कांग्रेस से पंजाब में बाकि सभी बैकफुट पर
राजरंग| नया इंडिया| punjab-assembly-election-2022 कांग्रेस से पंजाब में बाकि सभी बैकफुट पर

कांग्रेस से पंजाब में बाकि सभी बैकफुट पर

कांग्रेस पार्टी ने पंजाब में अपनी सारी विरोधी पार्टियों को बैकफुट पर ला दिया है। तीनों विपक्षी पार्टियां जिस एजेंडे को लेकर चुनाव मैदान में उतरने वाली थीं, कांग्रेस ने उसे पंक्चर कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी ने ऐलान किया था कि उसकी सरकार बनेगी तो वह राज्य में दलित मुख्यमंत्री बनाएगी। दलित राजनीति के तहत ही भाजपा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सिंह सांपला को अनुसूचित जाति आयोग का अध्यक्ष बनाया था और माना जा रहा था कि वे भाजपा की ओर से दलित मुख्यमंत्री के रूप में अघोषित चेहरा होंगे। punjab-assembly-election-2022

इसी तरह आम आदमी पार्टी ने ऐलान किया था कि उसकी सरकार बनी तो मुख्यमंत्री कोई जाट सिख होगा लेकिन उप मुख्यमंत्री किसी दलित को बनाया जाएगा। आम आदमी पार्टी ने पंजाब विधानसभा में हरपाल सिंह चीमा को विपक्ष का नेता बनाया हुआ है। वे दलित समाज से आते हैं। अकाली दल ने इस बार चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी से तालमेल किया है और उसने भी ऐलान किया है कि मुख्यमंत्री अकाली दल का होगा और उप मुख्यमंत्री दलित समाज से बनाया जाएगा।

Punjab CM CharanjitSingh Channi

यह भी पढ़ें: चन्नी के नाम पर ही कांग्रेस को लड़ना होगा

इस बीच कांग्रेस ने दलित मुख्यमंत्री बना कर तीनों पार्टियों को बैकफुट पर ला दिया है। सवाल है कि अब इनका क्या दांव होगा? क्या अब भी दलित मुख्यमंत्री या दलित उप मुख्यमंत्री बनाने का दांव इन पार्टियों के काम आएगा? अभी तो ऐसा लग रहा है कि यह एजेंडा ज्यादा काम नहीं आएगा। सो, चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में अभी तक आगे चल रही आम आदमी पार्टी को जाट सिख और दलित एजेंडे की बजाय मुफ्त सेवाएं बांटने पर ध्यान केंद्रित करना होगा। उन्होंने पहले ही ऐलान किया हुआ है कि वे मुफ्त बिजली और पानी देंगे, जैसे दिल्ली में देते हैं। इसी में कुछ और सेवाएं जोड़नी पड़ेगी। वे हर राज्य में नौकरी देने और नौकरी नहीं दे पाने तक भत्ता देने का दांव भी चल रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.

one × two =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सबसे कम उम्र की ‘सेल्फ मेड’ महिला उद्यमी
सबसे कम उम्र की ‘सेल्फ मेड’ महिला उद्यमी