उत्तर प्रदेश में बंगाल दोहराया जाने लगा - Naya India
राजनीति| नया इंडिया|

उत्तर प्रदेश में बंगाल दोहराया जाने लगा

cm yogi akhilesh yadav priyanka gandhi

भारत की राजनीति इतनी प्रेडिक्टेबल यानी एक ढर्रे पर चलने वाली हो गई है कि कोई भी आदमी सहज ही अंदाजा लगा सकता है कि आगे क्या होगा। पश्चिम बंगाल और पांच राज्यों के चुनाव खत्म होते ही अंदाजा हो गया था कि अब उत्तर प्रदेश में वहीं राजनीति दोहराई जाएगी, जो पश्चिम बंगाल में हुई है। उत्तर प्रदेश में अगले साल के शुरू में चुनाव होने हैं और उससे पहले राज्य में नेताओं का पाला बदलना शुरू हो गया। प्रदेश की राजनीति इतनी ज्यादा डायनेमिक यानी गतिमान हो गई है कि किसी को अंदाजा नहीं है कि कल कौन सा नेता किस पार्टी में चला जाएगा।

यह भी पढ़ें: बंगाल की चुनावी लड़ाई अब अदालत में

भारतीय जनता पार्टी वैसे भी हर चुनाव से पहले विपक्षी खेमे पर दबाव बनाने के लिए नेताओं की तोड़-फोड़ करती है। सो, उसने अपना काम शुरू कर दिया है। कांग्रेस के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद भाजपा में शामिल हो गए हैं। कहा जा रहा है कि एक-दो और नेता पाला बदलेंगे। कांग्रेस के ही नेता एक और पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह के बारे में शर्त लगा रहे हैं कि वे कब पाला बदल कर भाजपा में जाएंगे। विपक्ष पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने की इस राजनीति में बंगाल में भाजपा को घाटा हो गया था। उत्तर प्रदेश में भी ऐसा कुछ हो सकता है।

यह भी पढ़ें: सबको पीछे छोड़ देंगे हिमंता सरमा

बहरहाल, इस बार दलबदल सिर्फ भाजपा की ओर नहीं हो रहा है। उत्तर प्रदेश में पाला बदलने वाले नेताओं की पहली पसंद समाजवादी पार्टी बनी है। जितिन प्रसाद भी पहले सपा में जाने वाले थे लेकिन पार्टी के अंदर विरोध की वजह से अखिलेश यादव ने उन्हें भाव नहीं दिया। अखिलेश की नजर मायावती की पार्टी बसपा पर है। बसपा के दिग्गज नेता लालजी वर्मा अलग हो गए हैं और पार्टी बना कर सपा से जुड़ने की तैयारी में हैं। इस बीच बसपा के एक और दिग्गज अंबिका चौधरी ने भी पार्टी छोड़ दी है। उनके बारे में भी कहा जा रहा है कि वे सपा में जाएंगे। बसपा के 19 में से कुल 11 विधायक पाला बदल रहे हैं और सबकी पहली पसंद समाजवादी पार्टी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
CharDham Yatra : उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण रुकी चारधाम यात्रा आज से शुरू, बद्रीनाथ जाने के लिए हाइवे खुलने का इंतजार
CharDham Yatra : उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण रुकी चारधाम यात्रा आज से शुरू, बद्रीनाथ जाने के लिए हाइवे खुलने का इंतजार