Uttar Pradesh Politics 2021 : यह बाजी तो योगी ने जीती है - Naya India
राजनीति| नया इंडिया|

Uttar Pradesh Politics 2021 : यह बाजी तो योगी ने जीती है

yogi adityanath photo

Uttar Pradesh Politics 2021 | उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले भाजपा के अंदर दबाव की राजनीति की पहली बाजी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीत ली है। उन्होंने 18 साल तक नरेंद्र मोदी के करीब रहे पूर्व आईएएस अधिकारी एके शर्मा को अपनी सरकार में मंत्री नहीं बनाया। प्रधानमंत्री मोदी चाहते थे कि एके शर्मा योगी सरकार में मंत्री बनें और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ तालमेल बनाते हुए सरकार का कामकाज संभालें। इसका मकसद चुनाव से पहले सरकार के बारे में बन रही निगेटिव धारणा को बदलना था। लेकिन इस बात को योगी ने दूसरे अंदाज में लिया। उनको लगा कि केंद्रीय नेतृत्व उनको कंट्रोल करना चाहता है और सरकार में सीधा हस्तक्षेप बढ़ाने के प्रयास के तौर पर एके शर्मा को भेजा गया है।

यह भी पढ़ें: पत्रकारों को राहुल की चिंता

योगी को यह भी लगा कि अगर वे इस समय दबाव में झुकते हैं तो टिकटों के बंटवारे से लेकर मुख्यमंत्री पद के दावेदार के तौर पर उनकी घोषणा तक सब जगह उनको समझौता करना होगा। इसलिए उन्होंने शर्मा का रास्ता रोक दिया। उनको कई तरह से समझाने के प्रयास हुए लेकिन वे शर्मा को मंत्री बनाने पर राजी नहीं हुए। सो, अंत में शर्मा को पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया गया। प्रदेश भाजपा में पहले से 16 उपाध्यक्ष हैं और किसी का कोई मतलब नहीं है। इसलिए एके शर्मा भी बेमतलब उपाध्यक्ष रहेंगे। उनको एमएलसी जरूर बना दिया गया है और आईएएस की दो साल की नौकरी कुर्बान करने पर इतना भी नहीं होता तो ज्यादती हो जाती। Uttar Pradesh Politics 2021 बहरहाल, यह पहला दौर था, जो योगी ने जीता है। पर इसके बाद ऐसे कई दौर आएंगे। अब टिकट बंटवारे का घमासान छिड़ेगा। आगे की मुश्किल राजनीति को देखते हुए योगी अपनी जगह अड़ेंगे तो केंद्रीय नेतृत्व अपनी जगह। केशव प्रसाद मौर्य इसमें अपने लिए संभावना देख रहे हैं इसलिए वे भी अड़ेंगे।

Latest News

Rajasthan में फिर टल सकता हैं मंत्रिमंडल में फेरबदल, अगस्त तक करना होगा इंतजार!
जयपुर | Rajasthan Cabinet Reshuffle: पंजाब की राजनीति में चल रही उठापटक को सुलझाने के बाद अब कांग्रेस आलाकमानों का पूरा फोकस…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});