कौन कहां पर टूरिस्ट है? - Naya India
राजनीति| नया इंडिया|

कौन कहां पर टूरिस्ट है?

इस बार के चुनाव प्रचार की थीम टूरिस्ट है। प्रचार का मुख्य शब्द टूरिस्ट है। ममता बनर्जी और उनकी पार्टी की ओर से नरेंद्र मोदी-अमित शाह और भाजपा की बड़ी टीम को टूरिस्ट बताया जा रहा है तो मोदी और शाह की ओर से राहुल गांधी को टूरिस्ट बताया जा रहा है तो प्रधानमंत्री दावा कर रहे हैं कि ममता बनारस से चुनाव लड़ें तो उनको वहां टूरिस्ट नहीं कहा जाएगा। यह भी एक खास बात है कि प्रधानमंत्री मोदी अपने भाषण में कोई भी जुमला उछालते हैं तो भाजपा के बाकी नेता उसी समय उसे लपक लेते हैं और फिर सारे नेता वहीं जुमला बोलते हैं। इसलिए कहने की जरूरत नहीं है कि मोदी ने टूरिस्ट शब्द का इस्तेमाल किया तो अमित शाह, जेपी नड्डा और दूसरे बाकी नेता उसे हर सभा में दोहराने लगे।

पहले ममता बनर्जी ने अपने राज्य में बाहरी और भीतरी का मुद्दा बनाया तो मोदी और शाह के गुजराती होने का जिक्र किया और उसके बाद भाजपा की पूरी प्रचार टीम को टूरिस्ट बताया। इस बीच जब मोदी ने ममता बनर्जी के नंदीग्राम चुनाव में हारने और दूसरी सीट से चुनाव लड़ने की बात पर जोर दिया तो ममता की पार्टी की सांसद मोहुआ मोइत्रा ने कहा कि ममता बनर्जी अब वाराणसी से चुनाव लड़ेंगी। चूंकि प्रधानमंत्री हर छोटे-बड़े नेता की बात का जवाब देते हैं इसलिए इसका भी जवाब दिया और कहा कि दीदी चुनाव लड़ने आएंगी तो काशी में उनको टूरिस्ट नहीं कहा जाएगा क्योंकि काशी का दिल बहुत बड़ा है।

तो क्या केरल का दिल बहुत बड़ा नहीं है? फिर क्यों अमित शाह ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को टूरिस्ट बताया? जिस दिन प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी का दिल बहुत बड़ा है और वह ममता दीदी को टूरिस्ट नहीं बताएगा उसी दिन अमित शाह ने केरल के प्रचार में कहा कि राहुल गांधी वायनाड में टूरिस्ट हैं। सोचें, वायनाड के लोगों ने राहुल गांधी को अपना सांसद चुना है लेकिन अमित शाह को लग रहा है कि वे वहां टूरिस्ट हैं। बहरहाल, चुनाव वाले तीनों दक्षिण भारतीय राज्यों में मोदी और अमित शाह को विपक्षी नेता टूरिस्ट ही बता रहे हैं। वैसे सात साल पहले जब राहुल दलितों के घर जाते थे तो भाजपा ने उसे दलित टूरिज्म कहा था लेकिन अब खुद अमित शाह दलितों के घर जाकर खाने लगे हैं तो भाजपा ने उसे टूरिज्म कहना बंद किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
T20 World cup 2021 : ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न ने की भविष्यवाणी,  इस टीम को बताया दावेदार…
T20 World cup 2021 : ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न ने की भविष्यवाणी, इस टीम को बताया दावेदार…